शिवराज सरकार के इस फैसले को पलटने जा रही सरकार, युवाओं के लिए झटका!

भोपाल। मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती में अब आयु सीमा कम हो सकती है। कमलनाथ सरकार पुलिस भर्ती में पांच साल आयु को कम कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस भर्ती के लिए पूर्व शिवराज सरकार ने 28 से 33 साल किया था। लेकिन अब कमलनाथ सरकार इस फैसले को पलटने जा रही है। इस फैसले का सीधा असर उन उम्मीदवारों पर पड़ेगा जो 28 पार कर चुके हैं और पुलिस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं। 

दरअसल, मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती की आयु सीमा वर्तमान में 33 साल तक है। लेकिन अब कमलनाथ सरकार इसमें पांच साल की कटौती करने वाली है। 33 की जगह अब 28 साल की आयु सीमा तय की जा रही है। इस संबंध में एक प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है। यह प्रस्ताव कैबिनेट में अगर पास होता है तो फिर पुलिस भर्ती में 21 से लेकर 28 आयु के लोग ही शामिल हो सकेंगे। 

फैसले का होगा लाखों युवाओं पर असर

कमलनाथ सरकार द्वारा अगर यह फैसला कैबिनेट में पास होता है तो 28 आयु सीमा पार कर चुके युवाओं पर इसका सीधा असर पड़ेगा। कई उम्मीदवार सालों से पुलिस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं। सरकार के इस फैसले से उस बात को भी बल मिल रहा है, जिसमें एमपी पीएससी ने अपने नोटिफिकेशन में आयु सीमा तय करने के लिए शासन को फ्री हैंड दिया है।

क्या था शिवराज सरकार कै फैसला

5 जून 2017 को डीएसपी, सब इंस्पेक्टर, जेल कांस्टेबल समेत अन्य पुलिस पदों के लिए आयु सीमा में बदलाव किया गया था। पहले डीएसपी सहित अन्य राजपत्रित और अराजपत्रित वर्दीधारी पदों के लिए आयु सीमा 21 से 28 साल थी। बदलाव करते हुए पुरुष के लिए आयु सीमा 28 से 33 साल और महिलाओं के लिए 28 से 38 साल की गई थी। प्रदेश के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 28 रखी गई थी। बीजेपी सरकार में तीन बार 33 साल की आयु सीमा के तहत ही भर्ती हुई थी।