MP News : स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी का बयान- 1 सेशन में 100 लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड चेन स्टोरेज हैं। एक सेशन में एक वैक्सीन केन्द्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। 

MP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इंतजार के बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी (Dr. Prabhuram Chaudhary) का बड़ा बयान सामने आया है। चौधरी ने कहा कि राज्य में आगामी दिनों में होने वाले कोविड-19 (COVID-19) टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर यानि शासकीय और अशासकीय चिकित्सालयों के चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाये जायेंगे। ।टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड चेन स्टोरेज हैं। एक सेशन में एक वैक्सीन केन्द्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जायेगी।

यह भी पढ़े… MPPSC – मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग का परीक्षा कैलेंडर जारी, यहां देखें पूरी डिटेल्स

आज मंत्रालय में तैयारियों के सिलसिले में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने टीकाकरण  (Vaccination) दलों और वैक्सीन के भंडारण, लॉजिस्टिक आदि कार्यों से जुड़े अधिकारी/कर्मचारियों को दिये गये प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि 8 जनवरी को प्रदेश में होने वाले ड्राय रन (टीकाकरण की रिहर्सल) को पूरी गंभीरता से करें। टीकाकरण वैक्सीन आने और टीकाकरण की तारीख तय होने के बाद शुरू कर दिया जायेगा। प्रदेश में टीकाकरण केन्द्र में 3 कक्ष होंगे, पहला कक्ष – प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा कक्ष – टीकाकरण कक्ष और तीसरा कक्ष – ऑब्जरवेशन कक्ष होगा।

चौधरी ने बताया कि टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण दल में 4 वैक्सीन ऑफीसर होंगे। टीकाकरण केन्द्रों पर संचालित कार्यवाही को मॉनिटरिंग करने के लिये वरिष्ठ स्तर के अधिकारी को पर्यावेक्षण का दायित्व दिया जायेगा। टीकाकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से होगी। जिनको टीका लगाया जाना प्रस्तावित है, उनका रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण के पूर्व उन्हें टीकाकरण केन्द्र व टीकाकरण के समय की जानकारी देने के लिये एसएमएस (SMS) का भेजा जाना और सफलतापूर्वक टीकाकरण की जानकारी भी उनको कोविन प्लेटफार्म से ही उपलब्ध करवाई जायेगी।

यह भी पढ़े… MP Board : 10वीं और 12वीं परीक्षा से जुड़ी एक बड़ी खबर

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि राज्य स्तर (State Level) पर बनाये गये कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में होने वाले टीकाकरण अभियान पर लगातार नजर रखी जायेगी।पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कस के बाद, दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्कस का टीकाकरण किया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीकाकरण की सभी तैयारियां और व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरूस्त रहें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं व्यवस्थाओं का जायजा लेने कंट्रोल रूम, कोल्ड चेन और टीकाकरण केन्द्रों (Control rooms, cold chains and vaccination centers) का निरीक्षण करेंगे। बैठक में अन्य विभागीय कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here