MP में प्री मानसून गतिविधियां शुरू, 40 जिलों में बारिश के आसार, बिजली-आंधी का भी अलर्ट

आज सोमावार 23 मई 2022 को 40 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार के आसार है और गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40/50 किमी प्रति घंटा चल सकती है।

cg weather UPDATE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के मौसम के मिजाज बदलने लगे है।आज सोमवार से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होते ही प्रदेशभर में गरज-चमक, आंधी के साथ ही बूंदा-बांदी शुरू शुरू हो जाएगी।  अगले चार-पांच दिन 6 संभागों में प्री-मानसून गतिविधि बढ़ेगी।  एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज सोमवार 23 मई को 40 जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बौछार के साथ 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े….कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों को बड़ी राहत, 9 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल, विभाग का आदेश जारी

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सिवनी में 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वही ग्वालियर, चम्बल, रीवा,सागर, शहडोल और जबलपुर संभागो के जिलों में हल्की बारिश हुई । आज सोमावार 23 मई 2022 को 40 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार के आसार है और गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40/50 किमी प्रति घंटा चल सकती है। भोपाल, उज्जैन इंदौर और नर्मदापुरम संभाग में दो-तीन दिन में प्री-मानसून बौछारें पड़ने की संभावना है।इंदौर में आगामी दिनों में गरज चमक के साथ बादल रहने की संभावना जताई जा रही है

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, 25-26 मई प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदा-बांदी होगी।अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के कारण इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में 23 मई के बाद गरज- चमक के साथ बादल व प्री- मानसून गतिविधियां भी दिखाई देगी। 25 मई से नौतपा प्रारंभ होकर यह 2 जून तक रहेगा । आज 23 और 24 मई को उत्तरी पश्चिम हवा के कारण प्री-मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है।इसके बाद 20 जून के करीब प्रदेश में मानसून दस्‍तक दे सकता है।

यह भी  पढ़े..मप्र के पेंशनरों में बढ़ी नाराजगी, आंदोलन की तैयारी, पेंशन-एरियर समेत भत्ते की मांग

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Today) के अनुसार, उप्र के दक्षिण पश्चिम हिस्से और ओडिशा के पास एक-एक चक्रवात बना है। ईस्ट वेस्ट ट्रफ लाइन है। इनके कारण बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। उप्र के दक्षिण पश्चिम हिस्से और ओडिशा के पास एक-एक चक्रवात बना है। ईस्ट वेस्ट ट्रफ लाइन है। इनके कारण बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा में भी बारिश होने की संभावना है, क्योंकि राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन चुका है।

तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी

एमपी मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाएं धूल भरी आंधी चलेगी और कुछ जगह बूंदाबांदी होने का अनुमान है। वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान तक आने से इसका प्रभाव देश पर पड़ना शुरू हो गया है। वही पूर्व-पश्चिमी द्रोणिका और उत्तरी- दक्षिणी द्रोणिका बनने लगी है। इसके असर से कई स्थानों पर बूंदा-बांदी, धूल भरी तेज हवाएं चलने जैसी प्री मानसूनी गतिविधियां बढ़ेगी।

इन जिलों में गरज चमक के साथ बौछार

रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल,भोपाल, नर्मदापुरम,शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में

गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40, 40/50 किमी प्रति घंटा

रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल,भोपाल, नर्मदापुरम,शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में

MP में प्री मानसून गतिविधियां शुरू, 40 जिलों में बारिश के आसार, बिजली-आंधी का भी अलर्ट