MP: प्री-मानसून एक्टीविटी तेज, तापमान में गिरावट, इन जिलों में बारिश के आसार

Pre-monsoon-activity-fast-in-madhya-pradesh-may-be-rain-in-these-district-

भोपाल| मध्य प्रदेश में बदलते मौसम के मिजाज से एक बार फिर राहत मिली है| बुधवार को सुबह से ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हैं| वहीं प्री मानसून की बारिश से भोपाल और इंदौर लगातार भीग रहा है| भोपाल और इंदौर में सुबह शहर और आस-पास के इलाकों में बारिश हुई। प्री-मानसून की इस बारिश से तापमान में आई गिरावट से लोगों को राहत दी। मंगलवार शाम से ही यहां बादल छाए हुए थे, लेकिन बारिश न होने की वजह से लोग उमस और गर्मी से परेशान हो गए थे। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के अलावा रतलाम, नीमच में 24 घंटे के दौरान अच्छी बरसात होने की संभावना है।  

इसके अतिरिक्त प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी मानसून पूर्व की बरसात में तेजी आएगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। मानसून के इस सप्ताह में 23-25 जून को बालाघाट में दस्तक देने की संभावना बन रही है| मानसून एक बार फिर आगे बढ़ रहा है| मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। अब अरब सागर और बंगाल की खाड़ी वाली मानसून की दोनों ब्रांच सक्रिय होने से मानसून आगे बढ़ेगा। पिछले चार दिन से मानसून की प्रोग्रेस अटक गई थी। पिछले तीन दिन से भोपाल में प्री-मानसून गतिविधि थमी थी जो बुधवार सुबह से एक बार फिर शुरू हो गई हैं। 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून के आगे बढ़ने के लिए परस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा तो एक हफ्ते में प्रदेश में मानसून के बालाघाट के रास्ते दस्तक देने की संभावना है। प्री मानसून की बरसात का दौर शुरू होने से प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत मिल गई है।  प्रदेश के कई इलाकों में प्री-मानसून गतिविधि जारी है। मंगलवार को सुबह से शाम तक 12 शहरों में बारिश हुई।  मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान चंबल, सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग एवं कुछ अन्य जिलों में हल्की वर्षा हुई है। वैज्ञानिकों द्वारा प्रदेश में तापमान में अभी और भी गिरावट आने की संभावना जताई है। अगले 24 घंटे में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। बुधवार को भी मौसम का मिजाज स्थिर रहेगा। 23 जून के बाद मानसूनी गतिविधि तेज होगी। तेज बारिश के आसार प्रबल हो जाएंगे।

यहां हो सकती है वर्षा

मौसम विभाग के वैज्ञानिको से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, गुना, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुर, भिंड, मुरैना, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास आदि जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा एवं आंधी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here