Rahul-Gandhi

भोपाल।

विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों की नजर एमपी की 29  सीटों पर है। दोनों दलों का फोकस यहां से ज्यादा से ज्यादा सीटे हासिल करना है। कांग्रेस 20 – 22  तो बीजेपी 29  सीटों पर जीत का दावा कर रही है।29  अप्रैल को पहले चरण के चुनाव होना है, इसके पहले वोटरों को रिझाने बीजेपी -कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष  आज मंगलवार को दौरे पर आ रहे है। लोकसभा चुनाव में यह पहला मौका है जब दोनों पार्टियों के अध्यक्ष एक ही दिन दौरे पर हो।वही विदेश मंत्री सुषमा  स्वराज औऱ वर्तमान सांसद भी रायसेन में बीजेपी प्रत्याशी रमाकांत भार्गव के समर्थन में प्रचार करने पहुंचेंगी। 

दरअसल,  मध्य प्रदेश में 29 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। जिसमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीटे शामिल है।जहां पांच सीटों पर लोकसभा के लिए वही छिंदवाड़ा में विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव के लिए वोटिंग होना है।खास बात ये है कि यहां से पहली बार कमलनाथ और बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़ रहे है। कमलनाथ जहां विधानसभा के लिए मैदान में है वही नकुल उनकी जगह लोकसभा चुनाव लड़ रहे है। वोटिंग से पहले दोनों दल यहां अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर वोटरों को रिझाने की फिराक में है।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनाव प्रचार की शुरुआत शहडोल से होगी।चुंकी राहुल की नजर विध्य और महाकौशल की सीटों पर है। राहुल गांधी  विंध्य और महाकौशल क्षेत्र का दौरा करेंगे। राहुल शहडोल और सिहोरा में जनसभा को संबोधित करेंगे।यहां उनके साथ सीएम कमलनाथ भी मौजूद रहेंगे।

खास बात तो ये है कि राहुल गांधी की कोशिश बीजेपी के माहौल वाली इस सीट पर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने की है ।  राहुल का फोकस आदिवासी वोटों पर अपनी पकड़ को मजबूत बनाना है।राहुल शहडोल के साथ साथ मंडला और सीधी लोकसभा सीट के लिए भी वोटरों को साधने की कोशिश करेंगे। शहडोल सीट पर कांग्रेस ने प्रमिला सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है, उनका मुकाबला कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आयी हिमाद्रि सिंह से है। बीजेपी सांसद ज्ञान सिंह टिकट कटने से खासे नाराज़ हैं। कांग्रेस को इस सीट पर बीजेपी के अंदर मचे घमासान का फायदा मिलने की उम्मीद है। इसी के चलते राहुल ने अपना दौरा यहां रखा है। बीजेपी का गढ चुकी शहडोल सीट पर कांग्रेस का परचम लहराने के लिए राहुल गांधी अब जोर लगाएंगे। 

राहुल गांधी की दूसरी सभा शाम पांच बजे जबलपुर के सिहोरा में है। सिहोरा विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है।वही लोकसभा सीट पर भी बीजेपी सालों से राज कर रही है। वर्तमान में यहां से बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह सांसद है, जिनका मुकाबला कांग्रेस ने जाने माने वकील और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा से होने वाला है। यहां राहुल तन्खा के फेवर में वोट अपील करेंगें। राहुल गांधी के साथ ही मुख्यमंत्री कमलनाथ भी यहां चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

शाह खुजराहों में करेंगें चुनावी प्रचार, रायसेन पहुंचेगी विदेश मंत्री

वही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को खजुराहो आएंगे। वो यहां भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे।  इस मौके पर भाजपा के टीकमगढ़ और खजुराहो संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार मौजूद रहेंगे। भाजपा ने खजुराहो से बीडी शर्मा और टीकमगढ़ संसदीय सीट से वीरेन्द्र खटीक को उम्मीदवार बनाया है। वीरेन्द्र खटीक पीएम मोदी की कैबिनेट में मंत्री हैं और एक बार फिर से चुनाव मैदान में हैं।वही विदेश मंत्री और वर्तमान सांसद सुषमा स्वराज भाजपा प्रत्याशी रमाकांत भार्गव  के पक्ष में प्रचार करने पहुंचेंगी।