MP News: रक्षाबंधन से पहले रेलवे का तोहफा, भोपाल से चलेंगी यह स्पेशन ट्रेनें

खास बात ये है कि यह ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित है, इनमें यात्री कन्फर्म टिकट लेने के बाद ही यात्रा कर सकेगा।

mp

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2021) से पहले रेलवे (Indian Railway) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की बहनों को बड़ा तोहफा दिया है। त्यौहारी भीड़ का देखते हुए भोपाल रेल मंडल ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इसके तहत हबीबगंज और रीवा के बीच 20 और 21 को स्पेशल ट्रेन चलेगी। इसके साथ ही रीवा से हबीबगंज के बीय 22 और 23 अगस्त को चलेगी।दोनों ही स्पेशल गाड़ियों में फर्स्ट एसी-2, सेकंड एसी -3 10 स्लीपर और छह जनरल, दो एसएलआर होंगे।

यह भी पढ़े.. MP School: छात्रों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन लॉटरी से स्कूलों का आवंटन, आज से प्रवेश शुरु

खास बात ये है कि यह ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित है, इनमें यात्री कन्फर्म टिकट लेने के बाद ही यात्रा कर सकेगा।इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर वलसाड-जोधपुर-वलसाड, इंदौर-बीकानेर-इंदौर महामना स्पेशल ट्रेनों को भी दोबारा शुरु किया गया है।

यहां देखें रक्षाबंधन पर चलने वाली स्पेशन ट्रेनों की लिस्ट

  • ट्रेन 01657 हबीबगंज-रीवा सुपरफास्ट स्पेशल 20 व 21 अगस्त को हबीबगंज से रात 9:30 बजे चलकर सुबह 6:55 बजे रीवा पहुंचेगी।
  • ट्रेन 01659 हबीबगंज-रीवा सुपरफास्ट स्पेशल 23 अगस्त को हबीबगंज से सुबह 10:50 बजे चलकर रात 8:20 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी।
  • रीवा की तरफ से ट्रेन 01658 रीवा-हबीबगंज सुपरफास्ट स्पेशल 21 अगस्त को रीवा से सुबह 7:55 बजे चलकर शाम 4:40 बजे हबीबगंज स्टेशन पहुंचेगी।
  • ट्रेन 01660 रीवा-हबीबगंज सुपरफास्ट स्पेशल 22 व 23 अगस्त को रीवा से रात 11:40 बजे चलकर सुबह 9:35 बजे हबीबगंज स्टेशन पहुंचेगी।
  • गाडी संख्या 09333, इंदौर-बीकानेर महामना साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा 21 अगस्त (प्रत्येक शनिवार) से आगामी आदेशों तक संचालित की जायेगी।
  • गाडी संख्या 09334, बीकानेर-इंदौर महामना साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा 22 अगस्त (प्रत्येक रविवार) से आगामी आदेशों तक संचालित की जायेगी।

तेजस मे भी महिलाओं को कैशबैक का ऑफर

इसके अलावा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) महिला यात्रियों को कैशबैक ऑफर की भी सौगातत दी है। इसके तहत महिलाओं को तेजस ट्रेन (Tejas Train) से यात्रा करने पर किराए में 5 प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी।यह कैशबैक ऑफर लखनऊ-दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों की महिला यात्रियों को दिया जाएगा।

यह ऑफर 15 अगस्त से 24 अगस्त 2021 की अवधि के दौरान किए गए ट्रिप के लिए ही लागू होगा। इस दौरान महिलाएं कितनी भी बार यात्रा कर सकती हैं। हर बार कैशबैक ऑफर के तहत किराए में छूट उसी खाते में क्रेडिट की जाएगी, जिससे टिकट बुक किया गया है। वर्तमान में सप्ताह में चार दिन यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को दोनों तेजस ट्रेनों का संचालन कर रही है।