Rajgarh : नकली नोट के कारखाने पर छापा, 50 लाख के नकली नोट सहित, 4 आरोपी गिरफ्तार

कब्जे से 5 प्रिंटर , 2 पेपर कटर, एक लेपटॉप , एक एलईडी मॉनिटर, सीपीयू, लेमिनेटर, वाटर मार्क फ्रेम, नकली नोट फ्रेम, स्पेशल इंक आदि जब्त कर बड़ा खुलासा किया है।

राजगढ़, डेस्क रिपोर्ट। मप्र (MP) की राजगढ़ (Rajgarh) पुलिस ने नकली नोट बनाने वाले गिरोह को धरदबोचा। पुलिस ने जरा से सुराग मिलने पर कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए ऑपरेशन सीजी कर 54 लाख के नकली नोटों के बड़े जखीरे के साथ 4 आरोपी को गिरफ्तार किया। साथ ही उनके कब्जे से 5 प्रिंटर , 2 पेपर कटर, एक लेपटॉप , एक एलईडी मॉनिटर, सीपीयू, लेमिनेटर, वाटर मार्क फ्रेम, नकली नोट फ्रेम, स्पेशल इंक आदि जब्त कर बड़ा खुलासा किया है।

यह भी पढ़ें…Damoh : पुलिस ने पकड़ा 12 किलो गांजा, तीन आरोपी भी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में चल रहा था नकली नोट का कारखाना
राजगढ़ में एसपी प्रदीप शर्मा ने खुलासा करते हुए बताया कि 26 जून को जीरापुर के इंदर चौराहे से शंकर एवं रामचंद्र नामक दो युवक को एक लाख के नकली नोटों के साथ हिरासत में लिया था। दोनों युवकों को न्यायालय से रिमांड पर लेकर पूछताछ में आगर जिले के आरोपी कमल यादव को हिरासत में लिया। कमल यादव से पूछताछ के अनुसार सायबर सेल की मदद से ऑपरेशन सीजी के तहत टीम को छत्तीसगढ़ भेजा गया। जहां भिलाई के छावनी थाना क्षेत्र में दबिश देकर पुलिस ने एक मकान से मास्टर माइंड विजय (परिवर्तित नाम) युवक से पूछताछ की जिसमे कई बड़े खुलासे हुए हैं।

मास्टर माइंड पहले भी हो चुका है गिरफ्तार
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ के बाद आरोपी के कमरे की तलाशी ली गयी। जहां नकली नोट छापने का कारखाना चलाया जा रहा। पुलिस को इस नकली नोट के कारखाने से 54 लाख 37 हजार 200 रुपए के नकली नोट सहित आरोपी के कब्जे से 5 प्रिंटर , 2 पेपर कटर, एक लेपटॉप , एक एलईडी मॉनिटर, सीपीयू, लेमिनेटर, वाटर मार्क फ्रेम, नकली नोट फ्रेम, स्पेशल इंक आदि जब्त किया है। पड़ताल में खुलासा हुआ कि जिस मास्टर माइंड विजय युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है वह इंदौर का रहने वाला है। और वर्ष 2003 में नकली नोट छापने के मामले में इंदौर में गिरफ्तार हो चुका है। जिसके बाद से आरोपी विजय युवक छत्तीसगढ़ में एक कमरा किराये से लेकर यहां से नकली नोट का छोटा कारखाना चला रहा था।

Rajgarh : नकली नोट के कारखाने पर छापा, 50 लाख के नकली नोट सहित, 4 आरोपी गिरफ्तारRajgarh : नकली नोट के कारखाने पर छापा, 50 लाख के नकली नोट सहित, 4 आरोपी गिरफ्तार

Rajgarh : नकली नोट के कारखाने पर छापा, 50 लाख के नकली नोट सहित, 4 आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें…शाहगंज के जंगल में बाघ कैमरे में कैद, गाय का शिकार भी किया, पेट्रोलिंग तेज

सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से संपर्क करता था नोट सप्लाई
राजगढ़ SP प्रदीप शर्मा ने बताया कि पकड़ा गया मास्टरमाइंड विजय (परिवर्तित नाम) का आरोपी नोट सप्लाई करने के लिए सोशल मीडिया (social media) का इस्तेमाल करता था। यू ट्यूब (youtube) के माध्यम से लोगो से सम्पर्क कर उन्हें लुहावने ऑफर देते हुये 1 लाख के नकली नोट 30 हजार में दे देता था।और फिर आरोपी की सम्पर्क में आये लोग यह नोट मार्केट में चला देते थे। SP प्रदीप शर्मा ने बताया कि आरोपी अभी तक अन्य प्रदेशों में 50 लाख से अधिक के नकली नोट सप्लाई कर चुके है। पकड़े गये आरोपियों से पूछताछ के बाद और खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है।

https://vimeo.com/576410787