Diwali 2022 : दिवाली पर दिग्विजय सिंह के घर बनी रंगोली सुर्खियों में, जानिये क्या है खास

रंगोली के माध्यम से दिया ये संदेश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली (Diwali 2022) रोशनी के साथ रंगों का भी त्यौहार है। आज के दिन घर घर में दीप प्रज्जवलन के साथ रंगोली (Rangoli) भी बनाई जाती है। इसी परंपरा को निभाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के घर आंगन में भी रंगोली सजी है। लेकिन ये रंगोली कुछ हटकर है..इतनी अलग कि ये सभी का ध्यान खींच रही है।

Diwali Rashifal 24 October 2022 : मिथुन, वृश्चिक, कन्या को संपन्नता-समृद्धि-पदोन्नति के योग, तुला कुंभ रहें सावधान, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

सामान्यतया त्यौहार, पूजा, व्रत या किसी भी शुभ अवसर पर घर में रंगोली बनाने का प्रचलन है। इसमें तरह तरह की आकृतियां बनाई जाती है और रंग भरे जाते हैं। मान्यता है कि सजावट के साथ ही इससे घर में अच्छी ऊर्जा प्रवेश करती है और सकारात्मकता रहती है। दीपावली पर तो रंगोली बनाने का विशेष महत्व है और इस दिन खास तौर पर खास तरह की डिजाइन बनाई जाती है। कहते हैं कि जिस घर की रंगोली देवी लक्ष्मी को पसंद आ जाती है, वो वहां प्रवेश करती है। इसी क्रम में दिग्विजय सिंह के घर में भी रंगोली सजी है और वो अब खबरों का विषय भी बन गई है।

भोपाल के श्यामला हिल्स के बी-1 बंगले में जो रंगोली बनाई गई है उसपर लिखा है ‘नफरत छोड़ो-भारत जोड़ो।’ एक अन्य में लिखा है ‘भारत जोड़ो यात्रा।’ इसी के साथ उन्होने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘दीपावली हमारे देश में सभी धर्म के लोग मनाते रहे हैं। क्यों ना हम पूरे देश में दीपावली के इस शुभ अवसर पर नफरत छोड़ो भारत जोड़ो संदेश रंगोली, दिया, मोमबत्ती या बिजली की लाइटिंग के द्वारा दे कर मनाएँ और अपने सोशल मीडिया पर डालें।’ इससे पहले भी उन्होने आह्वान किया था कि वे इस तरह की रंगोली बनाकर प्रेम और एकजुटता का संदेश दें। अब उनके घर बनी ये रंगोली सुर्खियों में हैं और ट्रेंड कर रही हैंं।