School Holiday : स्कूली छात्रों को राहत, कलेक्टर का आदेश जारी, 1 से 12वीं तक के लिए अवकाश घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

school timing

School Holiday 2023, School Holiday : 1 से 12वीं तक स्कूली छात्रा को एक बार फिर से राहत दी गई है। दरअसल कई जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत आज कई स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। जिसका लाभ एक से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा। वहीं निजी सहित शासकीय और अशासकीय विद्यालय आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।

इंदौर  : स्कूलों में छुट्टियां घोषित

मध्य प्रदेश के कई जिलों में स्कूल में अवकाश घोषित किए गए। 1 से 12वीं तक के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। भारी बारिश को देखते हुए इंदौर में आज शनिवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। मौसम विभाग द्वारा आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिस पर कलेक्टर इलेंयाराजा टी ने स्कूल में अवकाश घोषित किए हैं। एक से 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

सिवनी  : 1 से 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टियां घोषित

सिवनी में भी जोरदार बारिश जारी है। सिवनी के कलेक्टर द्वारा आदेश जारी किया गया। जिसमें लगातार हो रही बारिश को देखते हुए सभी सरकारी, अशासकीय स्कूलों में दो दिन के लिए अवकाश घोषित किए गए है। छुट्टी का आदेश भी जारी किया गया है। 15 सितंबर को स्कूल बंद रखने के साथ ही अब 18 सितंबर को भी सामान्य अवकाश घोषित किए गए हैं। त्रैमासिक परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

हरदा : स्कूलों में छुट्टियां घोषित

हरदा जिले में भी शनिवार को स्कूलों में अवकाश रहेंगे। शासकीय और अशासकीय स्कूल में भारी बारिश को देखते हुए अवकाश घोषित किए गए हैं।

नर्मदा पुरम:  स्कूल बंद

नर्मदा पुरम जिले में भी भारी बारिश को देखते हुए 16 सितंबर को स्कूलों को बंद रखा जाएगा। हालांकि आयोजित हो रही परीक्षा अपने तय समय पर आगे बढ़ेगी। नर्मदा पुरम जिले के कलेक्टर द्वारा ट्वीट करते हुए जानकारी दी गई है कि भारी बारिश को देखते हुए एक से 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखा गया है। 16 सितंबर तक अवकाश लागू रहेंगे। परीक्षा अपने निर्धारित समय पर संचालित की जाएगी।

छत्तीसगढ़ : विद्यालय में अवकाश घोषित करने के निर्देश 

छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश देखने को मिल रही है। कबीरधाम जिले में दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। जिसके बाद नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में पानी भर गया है। जीवनदायिनी नदी सकरी रौद्र रूप धारण कर चुकी है। अब तक पूरे जिले में 811.5 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है। जिसके बाद कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने कबीरधाम जिले में मूसलाधार बारिश की वजह से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति होने तक स्कूलों में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी ने कलेक्टर के निर्देश पर सभी संस्था प्रमुख को निर्देशित करते हुए कहा है कि यदि किसी विद्यालय में बारिश का पानी भर जाने के कारण समस्या उत्पन्न हो रही है तो स्कूल को बंद किया जाए और विद्यालय में अवकाश घोषित किया जाए।

पंजाब  : 16 सितंबर को स्थानीय अवकाश

पंजाब में गुरु साहब के प्रथम प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य पर 16 सितंबर को अमृतसर के सरकारी कार्यालय, बोर्ड निगम और शैक्षणिक संस्थानों में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया। इसके लिए पंजाब के प्रधान सचिव अनुराग वर्मा द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। ऐसे में जिले के शासकीय और अशासकीय स्कूलों को बंद रखा जाएगा। वही 17 सितंबर को रविवार होने की स्थिति में अब 18 सितंबर सोमवार से स्कूल का संचालन किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News