भोपाल। मध्य प्रदेश में कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर जारी है। उत्तरी पूर्वी हवाओँ के चलते प्रदेश के शिवपुरी और बैतूल जिले शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। वहीं, राजधानी में रविवार को धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली। राजधानी मे दिन का पारा 5 डिग्री तक उछला है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4 डिग्री शिवपुरी में रिकार्ड हुआ है। इसके बाद बैतूल में 4.8 डिग्री दर्ज हुआ।

भोपाल में रात का तापमान शनिवार की तुलना में चार डिग्री गिरकर 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है लेकिन अधिकतम कल के मुकाबले करीब पांच डिग्री बढ़ कर 21.8 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। भोपाल में अधिकतम तापमान एकाएक बढ़ जाने से यह‘कोल्ड डे’ की गिरफ्त से बाहर रहा। यहां सुबह हल्का कोहरा रहा लेकिन जल्दी ही छंट गया और धूप खिली। नरसिंहपुर में तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्ड डे) तथा खंडवा, सिवनी और बैतूल में शीतल दिन (कोल्ड डे) रहा।

प्रदेश के 15 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। इनमें नरङ्क्षसहपुर में 5.4,पचमढी एवं शाजापुर में 6.2, रायसेन 6.3, धार 7, गुना 7.4, उज्जैन 7.8, श्योपुर एवं सागर 8, सीधी 8.6, इंदौर 9, ङ्क्षछदवाडा 9.6 तथा राजगढ़ एवं रीवा में 9.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।  भोपाल में अगले 24 घंटों में तापमान में कुछ इजाफा हो सकता है लेकिन कुछ अन्य स्थानों पर गिरावट भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे के दौरान ग्वालियर,चंबल, सागर, भोपाल एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कहीं घना कोहरा तथा रीवा शहडोल एवं जबलपुर संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा। इसके अलावा एक और पश्चिमी विक्षोभ के बनने की वजह से 7 और 8 जनवरी को ग्वालियर एवं भोपाल शहर के साथ ही इन संभाग के कुछ अन्य जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है।