Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक आज, नई योजना को मिलेगा मंजूरी, इन प्रस्तावों पर भी लगेगी मुहर!

खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग की प्रस्तावित  मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना लागू करने का प्रस्ताव। इसके तहत प्रदेश में प्रतिमाह एक करोड़ 11 लाख परिवारों को दिए जाने वाले 3 लाख 13 हजार टन खाद्यान्न के परिवहन के काम से सरकार ठेकेदारों को बाहर कर युवाओं को काम सौंपा जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश की धार्मिक राजधानी उज्जैन में आज मंगलवार 27 सितंबर 2022 को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शिवराज कैबिनेट बैठक (Shivraj Cabinet Meeting Today) बुलाई गई है, इस बैठक में महाकाल कॉरिडोर का नाम शिव सृष्टि रखने, खाद्यान्न परिवहन में संशोधन और युवाओं को रोजगार समेत कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा के बाद मंजूरी दी जाएगी।

यह भी पढ़े..अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, प्रोत्साहन राशि और विशेष भत्ते पर अपडेट, DoPT ने जारी किया ये आदेश

इस बैठक में पीएम मोदी के आगामी कॉरिडोर लोकार्पण दौरे को लेकर तैयारियों की समीक्षा और मंत्रियों के दायित्व पर भी चर्चा होगी।कैबिनेट की बैठक में मालवांचल और खास तौर पर उज्जैन संभाग को लेकर कुछ महत्वपूर्ण फैसले भी हो सकते हैं। बैठक में सभी मंत्री उपस्थित होंगे, जो किन्हीं कारणों से नहीं आ पाएंगे वे वर्चुअल रूप से बैठक से जुड़ेंगे। बैठक से पहले मुख्यमंत्री और मंत्रिगण महाकाल प्रांगण में हुए 316 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का अवलोकन भी करेंगे।

इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

  • बैठक में महाकाल कॉरिडोर का नाम शिव सृष्टि रखने का प्रस्ताव पास हो सकता है। 11 अक्टूबर को प्रस्तावित पीएम दौरे को देखते हुए ये बैठक अहम मानी जा रही है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन और महाकाल प्रांगण के लोकार्पण की तैयारियों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रियों से चर्चा करेंगे।
  • खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग की प्रस्तावित  मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना लागू करने का प्रस्ताव। इसके तहत प्रदेश में प्रतिमाह एक करोड़ 11 लाख परिवारों को दिए जाने वाले 3 लाख 13 हजार टन खाद्यान्न के परिवहन के काम से सरकार ठेकेदारों को बाहर कर युवाओं को काम सौंपा जाएगा।
  • इसमें युवाओं को 25 लाख रुपये तक का वाहन ऋण बैंकों से दिलाया जाएगा। एक लाख 25 हजार रुपये सरकार अनुदान देगी। इतनी ही राशि हितग्राही को मिलानी होगी। तीन प्रतिशत वार्षिक ब्याज अनुदान भी सरकार देगी।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में संशोधन।इसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को वाहन खरीदने के लिए ऋण और अनुदान के साथ वार्षिक ब्याज अनुदान दिया जाएगा। वाहन मालिक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उससे सेंट्रल आफ इंडिया, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और हितग्राही के बीच अनुबंध कराया जाएगा।
  • प्रतिमाह 11 से 30 तारीख के बीच आवंटित दुकानों पर उसे खाद्यान्न पहुंचाना होगा। यदि समय सीमा में खाद्यान्न नहीं पहुंचाया जाता है तो मासिक किराया राशि पर अधिकतम 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया जा सकेगा।
  • योजना का लाभ 18 से 45 वर्ष के स्थानीय युवाओं ।परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से अधिक होने, शासकीय सेवक या पेंशनर या अन्य स्वरोजगार योजना से लाभांवित व्यक्ति अपात्र होंगे।
  • योजना में कुल 888 वाहन युवाओं को मिलेंगे और आरक्षण के प्रविधान का पालन किया जाएगा। अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 142, अनुसूचित जनजाति के लिए 178, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 125 और अनारक्षित वर्ग के लिए 443 का कोटा रहेगा।
  • महेश्वर जल विद्युत परियोजना से बिजली खरीदने के लिए 1994 और 1996 में मेसर्स श्री महेश्वर हायडल पावर कार्पोरेशन लिमिटेड के साथ हुए अनुबंध को निरस्त करने का ऊर्जा विभाग कैा प्रस्ताव ।
  • वेतनवृद्धि, न्यायिक सेवाएं, पेंशन और रिटायरमेंट में लाभ बढ़ाने का प्रस्ताव भी आ सकता है।

 

यह भी पढ़े…MP News: 30 सितंबर को 95000 छात्रों को सीएम शिवराज देंगे बड़ा तोहफा, खाते में भेजे जाएंगे 25000 रुपए, तैयारियां पूरी