शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, खातों में ट्रांसफर होगी करोड़ों की राशि, किसान-छात्रों को भी मिलेगा लाभ

करीब 20 हजार 753 करोड़ रूपये से कार्य प्रारंभ हो रहे हैं। ये कार्य नगरों की तस्वीर बदलने का कार्य करेंगे।

shivraj government
demo pic

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी 4 दिनों के लिए शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी है। 16 से 20 मई तक प्रदेश में कई बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें हितग्राहियों को करोड़ों की राशि आवंटित होगी और किसानों और छात्रों को भी लाभ मिलेगी। आज 15 मई रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी कमिश्नर्स और पुलिस महानिरीक्षकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान कहा कि  16 मई को संबल योजना के हितग्राहियों को राशि का वितरण किया जाएगा। प्रदेश के लिए मिशन नगरोदय बहुत महत्वपूर्ण है। अनेक योजनाओं में हितग्राही लाभान्वित किए जाएंगे।मिशन नगरोदय 17 मई को प्रारंभ हो रहा है।

यह भी पढ़े.. सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए बड़ी खबर, 27 मई से पहले पूरा करें काम, अटक सकता है वेतन

सीएम शिवराज  ने कलेक्टर्स और नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मिशन नगरोदय के व्यवस्थित आयोजन सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं के लिए हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। करीब 20 हजार 753 करोड़ रूपये से कार्य प्रारंभ हो रहे हैं। ये कार्य नगरों की तस्वीर बदलने का कार्य करेंगे। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया जाएगा। करीब 12 हजार करोड़ रूपये के हितलाभ हितग्राहियों को प्राप्त होंगे। जिलों के प्रभारी मंत्री कार्यक्रमों में उपस्थित रहेंगे।कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण दूरदर्शन और वेबकॉस्ट से किया जाएगा। जनता की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

सीएम शिवराज  ने कहा कि ग्रीष्म काल को देखते हुए मिशन नगरोदय के कार्यक्रम स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था हो। अमृत योजना-2, स्वच्छ भारत-2, स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण से जुड़े कार्यक्रमों को जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाए। प्रदेश के 413 नगरीय निकायों में कार्यक्रम होंगे। हितग्राहियों को 120 करोड़ रूपये ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। 600 से अधिक नये मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक की शुरुआत भी होगी। प्रभारी मंत्री जिलों में उपस्थित रहेंगे। विभिन्न स्वैच्छिक संगठनों का सहयोग प्राप्त किया जाए।

यह भी पढ़े.. MP: सोमवार से फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, बूंदाबांदी के आसार, 24 जिलों में लू का अलर्ट, जानें मानसून पर अपडेट

सीएम चौहान ने बताया कि राज्य स्तर पर 17 मई को स्कूली विद्यार्थियों को मूंग दाल वितरण का कार्य किया जाएगा। प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को 10 किलो, मिडिल और अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को 15 किलो का वितरण किया जाएगा। बेटा-बेटियों को आगे भी मूंग दाल का प्रदाय राशन की दुकानों से किया जाए। इस कार्य में कोई गड़बड़ी नहीं होना चाहिए। दोषियों के विरूद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।किसान-कल्याण योजना में 18 मई को रीवा में 1650 करोड़ की राशि का अंतरण हितग्राहियों के खाते में किया जायेगा।  प्रदेश के लगभग 82 लाख किसानों को कार्यक्रम से जोड़ने के लिए स्थानीय प्रशासन आवश्यक प्रयास करें।

सीएम शिवराज चौहान ने कहा कि 19 मई को मुख्यमंत्री नगरीय भू-अधिकार योजना में प्रमाण-पत्रों के वितरण का कार्य किया जाएगा। इसी तरह 20 मई को कायाकल्प अवार्ड से संबंधित कार्यक्रम होंगे। अमृत सरोवर के कार्य गति के साथ किए जाएँ। आजादी के अमृत महोत्सव में अमृत सरोवर का विकास ग्राम के लिए उदाहरण होना चाहिए। इन सरोवरों को पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र भी बना सकते हैं। साथ ही अमृत सरोवर प्रेरणा और देश भक्ति का स्थल बने,ऐसे प्रयास किए जाये। कलेक्टर्स और कमिश्नर्स के साथ सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी योजनाओं की सतत समीक्षा करें। बैठक में आजीविका मिशन,मनरेगा और अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी चर्चा हुई।

महत्वपूर्ण जन-कल्याण कार्यक्रम- एक नजर में

  • 16 मई को संबल योजना के हितग्राहियों को 600 करोड़ की राशि का वितरण किया जाएगा।
  • 17 मई को प्रधानमंत्री आवास में शहरी हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया जाएगा। करीब 600 करोड़ की राशि के साथ अन्य योजनाओं में 12 हजार करोड़ रूपए हितग्राहियों को प्रदान किए जाएंगे। प्रभारी मंत्री अपने जिलों में रहेंगे।
  • 17 मई को विद्यार्थियों को मूंग दाल का वितरण किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रारंभ होने के बाद आगामी वितरण राशन की दुकानों से होगा।
  • 18 मई को मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना की 1650 करोड़ राशि का हस्तांतरण किया जाएगा।
  • 19 मई को मुख्यमंत्री नगरीय भू-अधिकार योजना में प्रमाण-पत्रों का वितरण किया जाएगा।
  • 20 मई को कायाकल्प अवार्ड से संबंधित कार्यक्रम होगा।