MP Tourism : पर्यटकों को भारतीय संस्कृति और आध्यात्म से जोड़ेगी शिवराज सरकार

सरकार ने फैसला किया है कि पर्यटकों को भारतीय संस्कृति और आध्यात्म से जोड़ा जाएगा।इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य रोजगार (Employment) और पर्यटन को बढ़ावा देना है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Election) और पंचायत चुनाव (Panchayat Election) से पहले एक बार फिर प्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (Shivraj Government) सॉफ्ट हिन्दुत्व की राह पर चल पड़ी है। राम मंदिर (Ram Mandir) और धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020 (Religious Freedom Bill 2020) कानून बनाने के बाद सरकार ने फैसला किया है कि पर्यटकों को भारतीय संस्कृति और आध्यात्म से जोड़ा जाएगा।इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य रोजगार (Employment) और पर्यटन को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़े… MP Board : 10वीं और 12वीं परीक्षाओं को लेकर बोर्ड का एक और बड़ा फैसला

गुरुवार को साँची (Sanchi) में बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क तथा पर्यटक सुविधा केन्द्र का लोकार्पण करने पहुंची पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर (Usha Thakur) ने कहा कि प्रदेश में पर्यटकों (Tourists) को पर्यटन (Tourism) के साथ ही भारतीय संस्कृति और आध्यात्म से जोड़ा जाएगा।  बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क और पर्यटक सुविधा केन्द्र के निर्माण से पर्यटकों को उच्च-स्तरीय सुविधाएँ मिलेंगी। परिणाम स्वरूप पर्यटकों के बीच साँची और भी अधिक लोकप्रिय बनेगा।

पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि हम सिटी म्यूजियम के माध्यम से MP की आने वाली पीढ़ी को सच्चा इतिहास बताना चाहते हैं। गुरुनानक देव जी (Guru Nanak Dev ji) की 550वीं जयंती को दृष्टिगत रखते हुए सिक्ख गुरुओं की बलिदानी पावन परम्परा पर सुंदर संग्रहालय बनाया जायेगा, ताकि आने वाली पीढ़ी देश की आजादी और संस्कृति को अक्षुण्ण रखने के लिये किये गये बलिदानों को जान सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की मंशा के मद्देनजर प्रदेश में स्प्रिचुएबल टूरिज्म (Spiritual Tourism) को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिये महू विधानसभा (Mhow Assembly) की जानापाव पहाड़ी को चुना गया है।

यह भी पढ़े.. MP School: सरकारी स्कूलों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा फैसला

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी (Dr. Prabhuram Chaudhary) ने कहा कि विश्व धरोहर स्थल के तौर पर MP के साँची को पर्यटकों के बीच और अधिक लोकप्रिय बनाने की दिशा में पहल की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किये जा रहे विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों से नि:संदेह पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजगार के नवीन अवसर भी प्राप्त होंगे। बुद्ध के जीवन के 4 महान क्षणों का प्रतिनिधित्व करने वाला परिक्रमा-पथ 4 प्रतीकात्मक पेड़ों का उपयोग करके इंटरप्रिटेशन सेंटर के बाहर बनाया गया है।साँची आने वाले पर्यटकों को सभी प्रकार की सुविधाएँ मुहैया कराने के लिये 5 करोड़ की लागत से पर्यटक सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है।

कार्यक्रम में बताया गया कि ‘स्वदेश दर्शन” योजना के तहत बुद्धिस्ट स्थलों पर सुविधाएँ बढ़ाई गई हैं। मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा 25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बुद्ध जम्बूद्वीप थीम पार्क 17 एकड़ में फैला हुआ है। थीम पार्क में कई सुविधाएँ उपलब्ध हैं। थीम पार्क महात्मा बुद्ध (Mahatma Buddha) के जीवन सिद्धांतों के अनुसार बनाया गया है। बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क में इंटरप्रिटेशन सेंटर भी बनाया गया है। इसमें बुद्ध और बौद्ध धर्म (Buddha And Buddhism) का कालानुक्रमिक समय, इसका उद्भव, विस्तार और प्रसार सेंटर की गैलरियों में प्रस्तुत किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here