MP School : शिक्षकों को स्कूल शिक्षा विभाग के सख्त निर्देश- परीक्षा देना अनिवार्य

mp teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के निर्देश के अनुसार 24 जनवरी को दोबारा से शिक्षकों की दक्षता परीक्षा (Efficiency test) ली जाएगी। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of public education-DPI) ने आदेश जारी कर दिए है। इसमें सभी शिक्षकों (Teachers) को अनिवार्य रुप से शामिल होने को कहा गया है, वरना कार्रवाई की जाएगी। केवल कोरोना या किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित शिक्षकों को छूट दी गई है।बता दे कि 2019 में हुई दक्षता परीक्षा में 16 शिक्षकों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्ति (Retirement) दी जा चुकी है।

यह भी पढ़े… MP News : स्कूल शिक्षा विभाग का अल्टीमेटम, शिक्षकों में हड़कंप

दरअसल, पिछले सत्र में सरकारी स्कूलों (Government Schools) की 10वीं व 12वीं (10th and 12th) की बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam) का रिजल्ट 40 फीसदी से कम रहा था, जिसके चलते स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने नाराजगी जताई थी और सुधार के चलते शिक्षकों की दक्षता परीक्षा लेने का फैसला किया।इसके तहत पहली चरण की 7,910 शिक्षकों की परीक्षा 3 और 4 जनवरी को ली गई थी, जिसमें करीब 6 हजार शिक्षक शामिल हुए थे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)