कुछ ऐसे रहे अप्रैल में रोजगार के आँकड़े, इन क्षेत्रों में बढ़े रोजगार के अवसर, 7.83% रही बेरोजगारी दर, जाने डीटेल  

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी (CMIE Report) ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट जारी की गई है, जो बेरोजगारी दर और रोजगार के आँकड़े दिखाते है।

बेरोजगार

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Employment figures in April:-सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी (CMIE Report) ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट जारी की गई है, जो बेरोजगारी दर और रोजगार के आँकड़े दिखाते है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 88 लाख लोगों को रोजगार मिला, जो कोरोना महामारी के बाद 1 महीने में सबसे अधिक नौकरियां मिलने वाले आंकड़ों में से एक है। हालांकि अब भी मांग की तुलना में नौकरियों की संख्या काफी कम देखी गई।अधिकारियों का कहना है कि यह एक महीने की हुई वृद्धि में में एक है। रिपोर्ट के मुताबिक इस गिनती में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्हें कुछ कारण से नौकरी से नौकरी छोड़नी पड़ी थी लेकिन और अब काम पर लौट चुके हैं। बता दें की देश 88 लाख की वृद्धि पिछले 3 महीनों के दौरान 1.20 करोड़ की भारी गिरावट के बाद देखने को मिली है।

यह भी पढ़े… धोनी बन सकते हैं CSK के CEO, मिल सकती है ये जिम्मेदारी, जाने अगले सीजन के लिए कप्तान का दावेदार कौन 

इन सेक्टर में बढ़ा रोजगार

रोजगार की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी इंडस्ट्री और सर्विस सेक्टर में देखी गई। यह आंकड़ा अप्रैल 2022 का है। इंडस्ट्री सेक्टर में 55 लाख रोजगार के अवसर में वृद्धि दर्ज की गई, तो वहीं सर्विस सेक्टर में 67 लाख रोजगार की वृद्धि हुई। हालांकि एग्रीकल्चर सेक्टर में रोजगार के आंकड़े घटते नजर और इसमें 55 लाख की गिरावट देखी गई है।

इतनी रही बेरोजगारी दर

नौकरी की मांग की हिसाब से देश में नौकरियों की संख्या कम रही, जिसका प्रभाव बेरोजगारी दर पर भी पड़ा। बात बेरोजगारी दर की करे तो रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल में पूरे देश में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.83% तक पहुंच चुकी है जो पिछले महीने यानी मार्च में 7.60% दर्ज की गई थी। ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 7.18 रही, तो वही शहरों में बेरोजगारी दर इससे अधिक 9.22 % रही।