Teacher’s Day 2022 : शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन, शिक्षक दिवस पर सीएम शिवराज ने दी बधाई

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज शिक्षक दिवस (Teacher’s Day 2022) है। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है। ये शिक्षकों के प्रति सम्मान और प्रेम व्यक्त करने का दिन होता है। डॉ. राधाकृष्णन स्वयं एक शिक्षक थे और ये उन्हीं का विचार था कि उनका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर बधाई देते हुए सभी गुरुजनों को नमन किया है।

Gold Silver Rate : आज चांदी चमकी, सोना पुरानी कीमत पर, देखें ताजा भाव

डॉ. राधाकृष्णन दर्शनशास्त्र के विद्वान थे। उन्होंने भारतीय संस्कृति, परंपरा और दर्शनशास्त्र का गहन अध्ययन किया था। अपने जीवन के 40 से अधिक साल उन्होने एक शिक्षक की भूमिका निभाई। शिक्षा को लेकर वे प्रगतिशील विचार के समर्थक थे। राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होने ये इच्छा जाहिर की कि उनका जन्मदिन मनाने की बजाय अगर इसे सभी शिक्षकों के सम्मान में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो उन्हें गर्व और हार्दिक प्रसन्नता होगी। इसी के बाद से हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है। देशभर में इस दिन स्कूलों में सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन होता है। स्कूल, कॉलेज व अलग अलग संस्थानों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और लोग अपने शिक्षकों, गुरुजनों के प्रति ह्रदय के आभार उद्गार व्यक्त करते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।