Election News: 10 मार्च से लागू हो सकती है आचार संहिता, शनिवार को तैयारियों को लेकर मीटिंग

10 तारिख से राज्य में चुनाव आचार संहिता(Code of conduct) लागू होने की संभावना जताई जा रही है। कल कलेक्टर्स के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग(video conference) के जरिए राज्य चुनाव आयुक्त (Election Commission) बीपी सिंह तैयारियों को लेकर मिटिंग करेंगे।

निकाय चुनाव

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। नगरीय निकाय के चुनाव (Election) होने वाले है, जिसे लेकर 10 मार्च को निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा। सुत्रों की माने तो 10 तारिख से राज्य में चुनाव आचार संहिता(Code of conduct) लागू होने की संभावना जताई जा रही है। कल कलेक्टर्स के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग(video conference) के जरिए राज्य चुनाव आयुक्त बी.पी. सिंह तैयारियों को लेकर मिटिंग करेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव को दो और पंचायत चुनाव को तीन चरणों में कराने की तैयारी कर रही है। बता दें कि प्रदेश के 407 नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव के लिए वोटर लिस्ट 3 मार्च को जारी कर दी गई है और इसमें आरक्षण से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को सुनिच्श्रित कर दिया गया है। चुनाव के लिए अब सिर्फ तैयारियों की समीक्षा बाकी है। इसके बाद निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा कर देगा और आचार संहिता लागू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़े-Indore News: दिल्ली भेजे गए सैंपल में से 6 में मिले UK वैरियंट, 3 दिन में संक्रमण कम नहीं हुआ तो शहर में लग सकता है नाइट कर्फ्यू- CM

बढ़ाया गया चुनाव का समय
कोरोना काल की वजह से वोटिंग का टाइम 1 घंटे बढ़ा दिया गया है। इस बार वोटिंग सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगी। इस से पहले हुए उपचुनाव में भी समय को बढ़ाया गया था। जानने वाली बात यह है कि नगरीय निकाय चुनाव पिछले एक साल से टलते जा रहे थे ,जो अब कोरोना काल में हो रहे है। ऐसे में जनवरी-फरवरी मे भी नगर निकाय के चुनाव टाल दिए गए तो काग्रेंस ने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि सीएम के कहने पर चुनाव को टाला जा रहा है।

बता दें कि राज्य में कुल 407 नगरीय नकीय है ,जिसमें से 304 का कार्यकाल 24 सितंबर को समाप्त हो गया था और बाकी 8 का जनवरी-फरवरी में हो गया है।