MP: सोमवार को रतलाम से चलेगी यह स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल, कई ट्रेनें रद्द-रूट में भी बदलाव

रतलाम मंडल से होते हुए बांद्रा टर्मिनस और जम्मूतवी के बीच एसी सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 09097/09098 चलाने का निर्णय लिया गया है।

mp rail news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। Indian Railway IRCTC. मध्य प्रदेश के रेलयात्रियों (MP Rail News) के लिए अच्छी खबर है। पश्चिम रेलवे (West Central Railway) द्वारा आज से रतलाम मंडल से होते हुए बांद्रा टर्मिनस और जम्मूतवी के बीच एसी सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 09097/09098 चलाने का निर्णय लिया गया है।वही रेलवे ट्रेक और पुल पर काम के चलते कई ट्रेनों के रूट में बदलाव और रद्द किया गया है, जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि घर से निकलने से पहले रेलवे की अधिकारिक साइट पर जाकर लाइव स्टेटस चेक कर लें।

यह भी पढ़े.. PM Kisan : लाखों अपात्र किसानों के खाते में पहुंचे 4,350 करोड़, वसूली की तैयारी, चेक करें अपना भी नाम

यह ट्रेन 17 अप्रैल से 12 जून 2022 तक चलेगी। गाड़ी संख्या 09097 बांद्रा टर्मिनस-जम्मूतवी एसी सुपरफास्ट स्पेशल आज 17 अप्रैल से हर रविवार रात बांद्रा टर्मिनस से चलकर रतलाम (सोमवार सुबह) से होते हुए मंगलवार सुबह 8ः40 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी।इसी तरह ट्रेन संख्या 09098 जम्मूतवी-बांद्रा टर्मिनस एसी सुपरफास्ट स्पेशल जम्मूतवी से प्रत्येक मंगलवार को जम्मूतवी से रात में चलकर रतलाम होते हुए गुरुवार सुबह 10ः10 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन 19 अप्रैल से 14 जून तक चलेगी।

इन दोनों ट्रेनों का बोरीवली, वापी, सूरत, वड़ोदरा, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, मथुरा जंक्शन, दिल्ली सफदरजंग, अम्बाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट और पठानकोट कैंट स्टेशनों पर स्टॉपेज रहेगा। इस ट्रेन में एसी थ्री-टियर और एसी चेयर कार कोच होंगे और पूर्णतः आरक्षित ट्रेन के रूप में चलेगी।

शनिवार को जबलपुर-कटनी रेल खंड में आने वाले हिरण नदी के ब्रिज पर मरम्मत का काम चलने के चलते जबलपुर से रीवा जाने वाली शटल और रीवा से जबलपुर आने वाली शटल को रद्द किया गया। वही कटनी से जबलपुर की ओर आने वाली ट्रेन 12150 पुणे एक्सप्रेस और ट्रेन 11062 पवन एक्सप्रेस का रूट बदलते हुए जबलपुर ना लाकर कटनी से दमोह, सागर, बीना, भोपाल मार्ग से इटारसी से आगे भेजा गया।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! पेंडिंग DA arrears पर आया ताजा अपडेट, जानें कब खाते में आएंगे 2 लाख?

वहीं मुंबई से आने वाली जनता एक्सप्रेस नंबर 13202 को भी इटारसी से जबलपुर के बजाय भोपाल से बीना, सागर, कटनी होकर पटना भेजा जा रहा है। उधना बनारस एक्सप्रेस तथा कुर्ला रांची एक्सप्रेस को भी इसी मार्ग से चलाया जा रहा है। इटारसी से कटनी के लिए चलने वाली पैसेंजर गाड़ी को जबलपुर में ही समाप्त कर दिया गया। यह पैसेंजर गाड़ी जबलपुर से ही इटारसी की ओर वापस होगी।

ये गाड़ियां रद्द, रूट बदला

  • गाड़ी संख्या 06623 कटनी से बरगवां मेमू ट्रेन और वापसी गाड़ी संख्या 06624 बरगवां से कटनी मेमू ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशन से मंगलवार 19 अप्रैल 2022 तक निरस्त रहेगी।
  • गाड़ी संख्या 22166 सिंगरौली से भोपाल एक्सप्रेस मंगलवार 19 अप्रैल 2022 को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।
  • गाड़ी संख्या 22167 सिंगरौली से निज़ामुद्दीन एक्सप्रेस आज रविवार 17 अप्रैल 2022 और वापसी में गाड़ी संख्या 22168 निज़ामुद्दीन से सिंगरौली एक्सप्रेस सोमवार 18 अप्रैल 2022 को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।
  • गाड़ी संख्या 19698 मदार जंक्शन से कोलकाता एक्सप्रेस सोमवार 18 अप्रैल 2022 को अपने परिवर्तित मार्ग वाया कटनी मुड़वारा-सतना-प्रयागराज छिवकी-पंडित दीनदयाल उपाध्याय- गढ़वा रोड स्टेशनों से होते हुए चलेगी।
  • गाड़ी संख्या 13025 हावड़ा से भोपाल एक्सप्रेस 18 अप्रैल 2022 को अपने परिवर्तित मार्ग गढ़वा रोड-पंडित दीनदयाल उपाध्याय-प्रयागराज छिवकी-सतना-कटनी मुड़वारा से होते हुए चलेगी।

23 अप्रैल को चलेगी पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन

  • आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) की पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन 23 अप्रैल को रवाना होगी और 1 मई को वापस लौटेगी।इसमें थर्ड एसी के यात्रियों के लिए प्रति यात्री पैकेज 23 हजार 830 रुपये और स्लीपर क्लास में प्रति यात्री 16 हजार 700 रुपए है।इस पैकेज में ट्रेन के किराए के साथ भोजन, बसों से स्थानीय भ्रमण और धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था शामिल है।
  • यह ट्रेन अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, जसीडीह में बैद्यनाथ मंदिर, गंगासागर, कोलकाता स्थित काली मंदिर, पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर के दर्शन कराएगी।स्वदेश दर्शन ट्रेन में बैठने की सुविधा आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन, उरई, कानपुर और लखनऊ से उपलब्ध होगी।