जिन्हें कहा जा रहा भू माफिया… वे हैं करोड़ों की शाही संपत्ति के मालिक

Congress-MLA-who-believed-in-Scindia's-explanation-will-return-to-Bhopal-all-from-delhi-

ग्वालियर।अतुल सक्सेना। सिंधिया रियासत मुखिया ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भले ही राजशाही नहीं देखी हो लेकिन जनता और उनके समर्थकों के लिए वे महाराज ही हैं। ये भी अजीब इत्तेफाक ही है कि करोड़ों रुपये की संपत्ति के मालिक सिंधिया जब कांग्रेस में थे तब प्रभात झा सहित भाजपा के कई नेता उन्हें भू माफिया कहते रहे और अब जब सिंधिया भाजपा में आ गए तो कांग्रेस उन्हें भू माफिया कहने लगी। जबकि सच्चाई ये है कि सिंधिया 370 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

देश की बड़ी रियासतों में से एक रही सिंधिया रियासत के वर्तमान वारिस ज्योतिरादित्य सिंधिया हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट हैं इसके अलावा स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए हैं। प्रारंभिक शिक्षा कैम्पियन स्कूल मुंबई और दून स्कूल देहरादून में की फिर आगे की पढाई के लिए अमेरिका चले गए। यहाँ अमेरिकन इंवेस्टमेंट फर्म मैरी लिंच के साथ काम किया, मॉर्गन स्टेनले के न्यूयार्क, हाँगकांग और मुंबई ऑफिस में भी रहे। 2001 में पिता माधव राव सिंधिया के निधन के बाद राजनीति में आये और कांग्रेस जॉइन की। 2002 में पिता वाली गुना लोकसभा सीट से पहली बार सांसद चुने गए।

370 करोड़ रुपये की संपत्ति के वारिस हैं सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास करोड़ों की शाही संपत्ति है। सिंधिया 35.32 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति के साथ 337 करोड़ रुपये की शाही पैतृक संपत्ति के मालिक हैं इसमें 11.71 करोड़ की ज्वैलरी सहित 40 करोड़ 86 लाख की चल संपत्ति और 297 करोड़ की अचल संपत्ति है। सिंधिया के पास 10 लाख रुपये के शेयर हैं।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर और ट्रेंड कार रेसर भी हैं सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया को 1960 मॉडल की बीएमडब्ल्यू बहुत पसंद हैं वे कार रेसिंग का कोर्स कर चुके हैं यानि ट्रेंड कार रेसर हैं। सिंधिया वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भी हैं उन्हें क्रिकेट के साथ साथ बिलियर्ड और पोलो पसंद है । सिंधिया इन तीनों खेलों के अच्छे खिलाडी भी हैं। महापुरुषों और सफल व्यक्तियों की ऑटोबायोग्राफी पढ़ने के साथ सिंधिया को फाइनेंस संबंधी किताबें पढ़ना पसंद है।