MP School : अब तक 37 हजार से ज्यादा स्कूलों को लाभ, जानें क्या है सरकार की योजना

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूलों और आंगनवाड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल जीवन मिशन योजना तेजी से कार्य कर रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत मध्य प्रदेश में अब तक 22 हजार 200 आँगनबाड़ियों और 37 हजार 900 स्कूलों  (MP School)  में नल के जरिये पेयजल पहुँचाने की व्यवस्था की जा चुकी है। मध्य प्रदेश की शालाओं और आँगनबाड़ियों में आने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण और सुगमता से पेयजल की आपूर्ति की दिशा में भी जल जीवन मिशन से काफी सहयोग मिला है।

यह भी पढ़े.. MP Board :10वीं-12वीं विशेष परीक्षा से पहले छात्रों के लिए बड़ी खबर, पढ़ लें यह नियम

दरअसल, जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन (Water Life Mission) के अन्तर्गत प्रस्तावित 28 समूह जल-प्रदाय योजनाओं से 15 लाख 20 हजार घरेलू नल कनेक्शन दिए जायेंगे। जल निगम बहुत जल्द 9,847 करोड़ रूपये की इन जल-प्रदाय योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ कर रहा है, जिससे प्रदेश के 6,449 ग्रामों के शत-प्रतिशत घरों में नल के जरिये जल पहुँचाया जा सकेगा। सभी स्कूलों एवं आँगनबाड़ियों में नल कनेक्शन से जल मुहैय्या करवाने का कार्य मिशन में चल रहा है। प्रदेश में इन दोनों प्रकार की संस्थाओं में लक्ष्य के विरूद्ध क्रमश: 32 और 41 प्रतिशत की पूर्ति की जा चुकी है।

यह भी पढ़े..मप्र उपचुनाव पर लगा ग्रहण! HC ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब, 8 सितंबर को अगली सुनवाई

MP के IMIS पोर्टल पर दर्ज करीब 95 हजार शालाओं (MP School) और 66 हजार से अधिक आँगनबाड़ियों में भी स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिये नल कनेक्शन दिए जाने का कार्य प्रगतिरत है। समूची ग्रामीण आबादी के लिए एक करोड़ 3 लाख नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।MP की करीब सवा 5 करोड़ ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के जरिये गुणवत्तापूर्ण और पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करवाने के मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप जल जीवन मिशन के अन्तर्गत त्वरित कार्यवाही की जा रही है। जुलाई तक  39 लाख 1 हजार 181 घरेलू नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को अगले महिने मिलेगी गुड न्यूज! बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में होगा इजाफा

बता दे कि बीते महिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि 2023 तक MP के हर घर में नल के द्वारा जल प्रदान (Water Supply) किया जाएगा। इसके तहत जल जीवन मिशन (Water Life Mission) के अन्तर्गत प्रदेश के 8 जिलों के 4404 ग्रामों के लिए क्रियान्वित इन 10 समूह जलप्रदाय योजनाओं में 9 लाख 34 हजार 399 नल कनेक्शन (FHTC) लगाये जायेंगे। जलप्रदाय योजनाओं के दायरे में आने वाले सभी 4404 ग्राम शत-प्रतिशत नल कनेक्शन युक्त हो सकेंगे।