पीएम मोदी का भोपाल में जोरदार स्वागत, बोले- आज भारत के लिए बड़ा दिन

इसके साथ ही प्रधानमंत्री देश के पहले आईएसओ सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन कमलापति स्टेशन को लोकार्पित भी करेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जनजाति गौरव दिवस  (tribal pride day) के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सोमवार को भोपाल दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में लगभग ढाई लाख आदिवासी पूरे प्रदेश भर से शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे हैं।एयरपोर्ट से सीधे जंबूरी मैदान पहुंचे पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि  भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं! आज भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है। देश अपना पहला #जनजातीय_गौरव_दिवस मना रहा है।

यह भी पढ़े.. भोपाल में लगेगी स्वर्गीय कैलाश सारंग जी की भव्य प्रतिमा, शिवराज ने की घोषणा

पीएम मोदी ने  कहा कि राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए अपने जनजातीय नायकों को गौरव के साथ याद किया जा रहा हैजनजातीय कलाकारों ने जो प्रस्तुति दी उसमें जीवन का आदर्श, रहस्य समाहित है, जो हमें कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। जीवन के विभिन्न दौर को जीते हुए हमें अपने अंत समय में पछताना पड़े, ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए।

इससे पहले पीएम मोदी सुबह 11.20 पर दिल्ली एयरपोर्ट से भोपाल (Bhopal)) के लिए रवाना हुए और 12.30 पर राजा भोज एयरपोर्ट पर पहुंचें। इसके बाद जंबूरी मैदान पहुंचे जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बैगा माला और तीर-कमान भेंटकर उनका स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का प्रधानमंत्री ने सम्मान किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान प्रदर्शनी में दर्शाए गए महिला स्‍वसहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्‍पादों को बेहद गौर से देखा। उन्‍होंने वहां मौजूद समूहों की महिलाओं से उत्‍पादों को लेकर जानकारी भी ली।

पीएम भोपाल में 3.5 घंटे रहेंगे और दो बड़े कार्यक्रमों में शिरकत कर बड़ी सौगात देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भोपाल में हैं।जंबूरी मैदान से पीएम हेलीकॉप्टर से बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी के लिए रवाना होंगे। 3.10 पर प्रधानमंत्री यूनिवर्सिटी परिसर से कार के माध्यम से रानी कमलापति स्टेशन के लिए रवाना होंगे वहां जाकर रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। 3.55 वापस यूनिवर्सिटी के हेलीपैड पर पहुंचेंगे और 4.15 पर राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री 4.20 पर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे और 5.35 पर वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरेंगे।

यह भी पढ़े… पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, नवंबर से बंद हो जाएगी पेंशन! जानें क्यों?

3.50 घंटे के भोपाल के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जिन महत्वपूर्ण योजनाओं को लोकार्पित करने जा रहे हैं उनमें ‘आपका राशन, आपके ग्राम योजना’, ‘मध्य प्रदेश सिकलसेल उन्मूलन मिशन का शुभारंभ’, ’50 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का वर्चुअल भूमि पूजन’, ‘जनजाति चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन’ और ‘विशेष पिछड़ी जनजातियों के 20 युवाओं को माध्यमिक शिक्षक पद का नियुक्ति पत्र सौपना’ शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री देश के पहले आईएसओ सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन कमलापति स्टेशन को लोकार्पित भी करेंगे।