ब्यूरोक्रेसी को उमा भारती के टिप्स, PM Modi का दिया उदाहरण

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक दिन पहले ब्यूरोक्रेसी को उसकी औकात बता कर चप्पल उठाने वाली कहने और उसके बाद खेद व्यक्त करने वाली पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma bharti) ने ट्वीट कर ब्यूरोक्रेसी को कुछ टिप्स दिए हैं। उन्होंने अपने केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री काल के दौरान के कई उदाहरणों का भी हवाला दिया है।

आखिर किसकी ओर है उमा भारती का इशारा, किसने किया उनके अभियान को कमजोर करने का प्रयास

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने अपने ट्वीट में लिखा है कि मैं किसी को अपने पैर भी नहीं छूने देती तो किसी से मेरी चप्पल उठवाने की बात कैसे कर सकती हूं! उसके बाद उन्होंने लिखा है कि ब्यूरोक्रेसी पर दिए गए बयान से सार्थक विचार-विमर्श निकल सकता है जो कि नए प्रशासनिक सेवा में भर्ती हुए युवाओं के काम आ सकता है। इसीलिए मैं इस बहस को आगे भी चलाऊंगी क्योंकि यह देश के लोकतंत्र एवं विकास के लिए आवश्यक है। उसके बाद उमा भारती ने कई उदाहरण देकर नौकरशाही के बारे में अपने अनुभवों को साझा किया है। उन्होंने लिखा है कि प्रशासनिक सेवा के लोगों को नियम से बंधना है और जो लोग जनता के वोट से जीत कर सत्ता में आया है उसकी नीतियों का क्रियान्वयन करना है। लेकिन सत्तारूढ़ दल की राजनीति साधने का कार्यकर्ता प्रशासनिक अधिकारियों को नहीं बनना है। यह निर्णय देश के सभी राज्यों के ब्यूरोक्रेट्स को लेना होगा कि वह शासन के अधिकारी कर्मचारी और जनता के सेवक हैं किंतु वह किसी राजनीतिक दल के घरेलू नौकर नहीं है। यह जुमला कि अफसरशाही देश नहीं चलने देती कई निकम्में सत्तारूढ़ नेताओं के लिए रक्षा कवच का काम करता है। क्या आपने कभी हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी के मुंह से ऐसी बातें सुनी है। उन्होंने तो पहले गुजरात में मुख्यमंत्री के तौर पर फिर देश के प्रधानमंत्री के तौर पर सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के सहयोग एवं उपयोग से देश को कई बड़े संकटों से उबार लिया।

उमा भारती ने देश की सभी पुराने एवं नई ब्यूरोक्रेसी से तीन अपील की है। आपको अपने पूर्वजों माता पिता ईश्वर की कृपा एवं अपनी योग्यता से यह स्थान मिला है। भ्रष्ट अफसर एवं निगम में सत्तारूढ़ नेताओं के गठजोड़ से हमेशा दूर रहिए। आप शासन के अधिकारी कर्मचारी हैं किंतु किसी राजनीतिक दल के घरेलू नौकर नहीं है। देश के विकास एवं स्वस्थ लोकतंत्र के लिए गरीब आदमी तक पहुंचने के लिए आप इस जगह पर बैठे हैं इसका ध्यान रखिए।

यहां क्लिक कर देखिये, ट्वीट कर उमा भारती ने दिए क्या टिप्स 

https://cdn1.mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/09/mpbreaking25141001.pdf