सुबह सामान्य तो रात में ठंडा रहेगा उत्तर प्रदेश का मौसम, विभाग ने जारी की जानकारी, धुंध का भी रहेगा असर

UP Weather Forecast

UP Weather Forecast : नवंबर का महीना है और दिवाली का त्यौहार है..ऐसे में लोगों के जहां में जो सबसे बड़ा सवाल आ रहा है वह यह है की दिवाली पर कुर्ता पैजामा पहना जाए या साथ में ठंड की वजह से कोटि भी खरीदी जाए। इस सवाल के जवाब के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है वह उत्तर प्रदेश मौसम विभाग द्वारा जारी की जाती है।

मौसम की जानकारी

इसी कड़ी में मौसम विभाग ने आज के मौसम की जानकारी जारी करते हुए बताया है कि आज उत्तर प्रदेश का तापमान दिन में सामान्य 31 डिग्री तो वहीं शाम होते होते तापमान लगभग 18 डिग्री के आसपास रहेगा। बात करें हवाओं की तो हवा की गति लगभग 4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से रहेगी। विभाग के अनुसार प्रदेश में दिनभर हल्की धुंध छाई रहने की भी जानकारी दी गई है।

लेकिन इस समय प्रदेश के मौसम में जो बेहद ही गंभीर बात देखने को मिल रही है वह है दिल्ली एनसीआर के सीमावर्ती जिलों का एयर क्वालिटी इंडेक्स। हाल फिलहाल प्रदेश की एयर क्वालिटी इंडेक्स के हिसाब से जो एयर क्वालिटी है वह 263 प्वाइंट है। 263 प्वाइंट की एयर क्वालिटी पर्पल रेंज यानी very unhealthy क्राइटेरिया में आती है और इसके अंतर्गत लोगों को घर के बाहर सावधानी से निकलने की हिदायत दी जाती है।

क्या रहेगा तापमान

बात करें उत्तर प्रदेश के मुख्य शहरों के मौसम और तापमान की तो प्रयागराज में तापमान 31 डिग्री, बरेली में 28 डिग्री, गोरखपुर में 30 डिग्री, झांसी में 29 डिग्री, लखनऊ में 31 डिग्री, आगरा में 30 डिग्री और मेरठ में 27 डिग्री रहने की संभावना है। वहीं बात प्रदेश में वर्षा होने के अनुमान की तो अभी हाल फिलहाल नवंबर महीने में मौसम विभाग द्वारा बारिश होने की संभावना नहीं जताई जा रही है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News