MP Weather: मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि के आसार

वही सागर और रीवा संभागों में कहीं कहीं ओलावृष्टि के आसार है और बिजली चमकने-गरजने के साथ 30/40 किमी/घंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती है।

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक साथ 2 सिस्टम एक्टिव होने के कारण मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम के मिजाज बदले-बदले नजर आ रहे है। पिछले 24 घंटे में भोपाल समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले 24 घंटे में कई संभागों और जिलों में बारिश (Rain) की संभावना जताई है, वही कई जिलों में बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ आसार है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव, मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (Weather Department)  के अनुसार वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात और महाराष्ट्र की ओर एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है, जिसके चलते अरब सागर से नमी आ रही है और प्रदेशभर में बारिश हो रही है। शनिवार को मंडला में 3.0, भोपाल में 2.7, सागर में 1.0, मलाजखंड में 0.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। इधर, कोरोना (Coronavirus) और प्रदेशभर में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के बीच इस बेमौसम बारिश ने किसानों (Farmers) की चिंता बढ़ा दी है।

मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो आज रविवार को भोपाल, सागर, होशंगाबाद, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों के साथ खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, गुना, अशोकनगर जिलों में कही कहीं गरज चमक के साथ बारिश और बौछारे पड़ने के आसार है। वही सागर और रीवा संभागों में कहीं कहीं ओलावृष्टि के आसार है और बिजली चमकने-गरजने के साथ 30/40 किमी/घंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती है।

यह भी पढ़े.. MP BOARD : 10वीं और 12वीं एडमिट कार्ड जारी, डीएलएड का रिजल्ट भी घोषित

मौसम विभाग के अनुसार (IMD) का पूर्वानुमान है कि अगले 2 दिनों में झारखंड में और अगले 4-5 दिनों में मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में ओले गिरने के भी आसार है।

14 और 15 अप्रैल को पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर आंधी-तूफान की संभावना है और 15 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी वर्षा की आशंका है। वही पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों पर 11 से 17अप्रैल के बीच बारिश या बर्फबारी (Snowfall) की संभावना जताई जा रही है।

Rainfall dt 11.04.2021

(Past 24 hours)
Bhopal 2.7
Chindwara 3.0
Mandla 3.0
Sagar 1.0
Malanjkhand 0.7
Jabalpur trace
Bhopal city 3.6 mm

 

Weather

weather weather