MP: 8 जिलों में 3 डिग्री से नीचे पहुंचा पारा, खेतों में जमीं बर्फ की सफेद चादर, आगे ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल।

प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। पिछले दो दिनों में पारा तेजी से गिरा है और कोहरे का छाया हुआ है।भोपाल में शुक्रवार को काेहरा, काेल्ड वेव (शीतलहर) और काेल्ड डे तीनों एक साथ रहे। वही छिंदवाड़ा के पांढुर्ना में खेतो ओस की बूंदे जमने की खबर है। वहीं उमरिया में ओस की बूंदे जमने से खेतों में बर्फ की सफेद चादर सी देखी जा रही है।मौसम विभाग की माने तो अभी दो तीन दिन तक ऐसे ही हालत बने रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते मप्र समेत अन्य राज्यों में तेजी से ठंड बढ रही है।हिमाचल प्रदेश के केलंग में तापमान इतना गिर गया कि बोतल में कोल्ड ड्रिंक्स और अंडे तक जम गए। भोपाल में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री पर पहुंच गया। इससे पहले 28 दिसंबर काे रात में पारा 5.3 डिग्री पर पहुंचा था। राजधानी में दिन का तापमान 18.7 डिग्री दर्ज किया गया। बैतूल प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 1,7 डिग्री पर पहुंच गया।   कड़ाके की सर्दी के चलते राजधानी में स्कूलों का समय फिर बदला है, अब स्कूल सुबह 9.30 के बाद लगेंगे। 

यहां रहा कोल्ड डे

उज्जैन, जबलपुर, इंदाैर, बैतूल , खंडवा, राजगढ़, श्याेपुर कला में सीवियर काेल्ड डे और भाेपाल, धार, खरगाेन, रतलाम, शाजापुर, खजुराहाे, दमाेह, नरसिंहपुर, नाैगांव, रीवा, सागर, सतना, सीधी, उमरिया, मलाजखंड में कोल्ड डे रहा।

आठ जिलों में तीन डिग्री से नीचे पहुंचा पारा

शुक्रवार रात प्रदेश के निम्न जिलों में न्यूमतम तापमान बैतूल 1.7, पचमढ़ी 1.6, उमरिया 2.2, ग्वालियर 3.0, रायसेन 3.2, सीहोर 3.2, नौगांव 3.3, दतिया 3.4, रीवा 3.5, शिवपुरी 3.5, छिंदवाड़ा 3.6, शाजापुर 4.0, सीधी 4.0, टीकमगढ़ 4.0, दमोह 4.4, सतना 4.4 खजुराहो 4.5, भोपाल 4.6, राजगढ़ 4.6, खरगौन 4.6, जबलपुर 4.8, सागर 5.4, सिवनी 5.2,  धार 5.2, गुना 5.0, रतलाम 5.6, श्योपुर 5.0, उज्जैन 5.6 डिग्री दर्ज किया गया है। 

स्कूलों का समय बदला

शनिवार काे शहर के निजी, सरकारी और सीबीएसई स्कूल सुबह 9:30 बजे के बाद लगेंगे। कलेक्टर तरुण पिथाैड़े का कहना है कि माैसम वैज्ञानिकाें द्वारा बताए गए पूर्वानुमान के अनुसार यह निर्णय लिया गया है। रविवार अवकाश ही रहता है, इसीलिए शनिवार काे ही स्कूलाें के समय में बदलाव किया गया।

आगे रहेगा ऐसा मौसम

माैसम विभाग की माने तो शनिवार काे उज्जैन, भाेपाल, ग्वालियर, इंदाैर, हाेशंगाबाद सागर व शहडाेल संभागाें में कहीं-कहीं शीतलहर चलने का अनुमान है। कुछ जगह कोल्ड डे भी रह सकता है। 15 जनवरी काे मकर संक्रांति पर बादल छाने और बूंदाबांदी की संभावना है। इस दौरान दिन का तापमान 18 डिग्री के आसपास और रात का 11 डिग्री तक रहने की संभावना।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार

 हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और चंडीगढ़ में शुक्रवार को भी शीतलहर की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले एक दो दिन में फिर से बर्फबारी की संभावना जताई है।वहीं स्कायमेट का कहना है कि पंजाब के अलावा हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान में 13 और 14 जनवरी को बारिश और ओले गिर सकते हैं।पिछले 72 घंटों के दौरान, मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट 8-10 डिग्री सेल्सियस है। तापमान में यह गिरावट पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में हिमालय की बर्फीली ठंडी हवाओं का नतीजा है।