भट्टी की तरह तप रहा मप्र, इन जिलों में तेज लू चलने का रेड अलर्ट, इस दिन आएगा मानसून

weather-updates-horrific-heat-in-madhya-pradesh

भोपाल| नौतपा के गुजर जाने के बाद भी प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है। गर्मी के कहर से आम आदमी को भी घर से बाहर निकलने में परेशानी हो रही है। वहीं अस्पतालों में भी भारी भीड़ गर्मी से बीमार हो रहे लोगों की पहुँच रही है| अधिकांश जिलों में पारा 45 और 46 डिग्री से ऊपर चल रहा है। राजधानी भोपाल और ग्वालियर समेत प्रदेश के 20 जिले लू की चपेट में हैं। ग्वालियर में गुरुवार को पारा 47.5 रिकॉर्ड किया गया है। वहीं होशंगाबाद में पारा रिकॉर्ड स्तर पर पारा 47.7 डिग्री पहुंच गया। 13 जिलों में मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट व 20 जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है। लोगों को बेसब्री से बारिश का इंतजार है| वहीं इस बार मानसून देरी से दस्तक देगा| मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी कर बताया कि 8 जून को केरल में मानसून आ जाएगा। 20 जून तक मध्यप्रदेश में इसके प्रवेश की उम्मीद जताई जा रही है। देर से ही सही, लेकिन इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

प्रदेश में सबसे गर्म नौगांव रहा, जहां का तापमान 47.8 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में लगातार चौथे दिन तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में अब तक सात लोगों की मौत की खबरे सामने आ चुकी हैं| प्रदेश के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान एक जैसे बने हुए हैं। गर्मी का आलम ऐसा है कि सुबह साढ़े छह बजे से ही उमस, दोपहर में तेज धूप और 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे गर्म हवा के थपेड़ों के चलते शरीर से पसीना निकलने का क्रम रुक ही नहीं पा रहा है। वहीं रात में भी गर्म हवाओं ने नींद भी उड़ा दी है| 


पांच दिन राहत नहीं, 13 जिलों में लू का अलर्ट 

स्थानीय मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग समेत प्रदेश के ज्यादातर लू की चपेट में रहेगा। साथ ही तापमान भी अधिकतर जिलों में 45 डिग्री के पार रहने की संभावना है। अभी 5 दिन तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि छतरपुर, सागर, दमोह, रायसेन, राजगढ़, ग्वालियर, गुना, श्योपुरकलां, भिंड, मुरैना, दतिया, होशंगाबाद आगर में लू चलने का ख़तरा है।