पुलिस ऐसी भी : फरियाद लेकर आई महिला को TI ने बहन बनाया, थाने में ही पति से भरवाई मांग

woman-who-took-the-complaint-TI-made-her-sister-in-bhind

भिंड| गणेश भारद्वाज| समाज को पुलिस का सदैव क्रूर रूप दिखाई देता है लेकिन भिंड जिले के मेहगांव थाने में पदस्थ थाना प्रभारी मनीष शर्मा ने जो संवेदनशीलता दिखाई उससे निश्चित ही पुलिस का एक अच्छा और सराहनीय रूप समाज के सामने आया है। जब फरियाद लेकर थाने पहुंची महिला को थाना प्रभारी ने रक्षा का वचन देते हुए राखी बंधवाई और पति को समझाइश देकर थाने में ही विवाद को ख़त्म कर पति से उस महिला की मांग भरवाई| थाना प्रभारी की इस कार्यशैली की जमकर चर्चा हो रही है|

दो रोज पहले ही पुलिस अधीक्षक रुडोल्फ अल्वारेस के द्वारा मेहगांव थाने की कमान इंस्पेक्टर मनीष शर्मा को सौंपी गई थी। शनिवार की सुबह वर्षा जाटव नाम की एक 32 वर्षीय महिला बेहद दुखी और परेशान होकर थाना प्रभारी के सामने पहुंची और आवेदन देते हुए बताया कि उसका पति उसको बेहद परेशान करता है। न केवल वह परेशान करता है बल्कि उसने खुद अपने हाथों से सुहाग के प्रतीक पैरों के बिछिया और मांग का सिंदूर मिटा दिया और घर से दो छोटी छोटी बच्चियों के साथ बाहर निकाल दिया। महिला की फरियाद सुन कर इंस्पेक्टर मनीष शर्मा पिघल गए और महिला की समस्या दिल को छु गई । उन्होंने मामले में पूरी तत्परता दिखाते हुए झट से महिला के पति मनोज जाटव को पास के गांव सोनी से बुलवाया और दोनों को समझा-बुझाकर सुलह करवाई।

 

रक्षा का दिया वचन और बना लिया बहन 

पुलिस अधिकारी ने मनोज को समझाया कि तुम्हारा परिवार उजड़ जाएगा, तुम्हें अपनी पत्नी को परेशान नहीं करना चाहिए। लेकिन पत्नी को भरोसा नहीं बैठ रहा था। वर्षा बोल रही थी कि यह कल से फिर परेशान करेगे। तब इंस्पेक्टर मनीष शर्मा ने वर्षा को भरोसा और सुरक्षा का विश्वास दिलाने के लिए कहा कि वर्षा आज से तुम मेरी छोटी बहन हो। अब यह आपको परेशान नहीं कर पाएगा मैं तुम्हें सुरक्षा का वचन देता हूं। और वचन के रूप में तुमसे आज यही पर राखी बंधवा लूंगा जिससे तुम अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करोगी,यही नहीं इंस्पेक्टर मनीष शर्मा ने थाने में ही पति मनोज जाटव के हाथों से वर्षा की मांग भी भरवाई । थाना प्रभारी के इस पावन संवेदनशील और अनुकरणीय कार्य से वर्षा इतनी प्रभावित हुई कि वह अपने आंसुओं को रोक नहीं सकी। वर्षा खुश होकर पूरी तरह से भरोसे और सुरक्षा के साथ अपने पति के साथ अपने गांव अपनी दो 3 और 5 वर्षीय छोटी-छोटी बच्चियों के पास अपने घर वापस लौट गई।

 

सोशल मीडिया पर पुलिस की हो रही है जमकर तारीफ

मेहगांव थाना इंस्पेक्टर मन��ष शर्मा के द्वारा जो संवेदनशीलता और तत्परता वर्षा जाटव के मामले में दिखाई और वर्षा को राखी बंधवा कर बहन बनाया गया। उसके फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं और लोग कह रहे हैं कि भिंड पुलिस वास्तव में एक संवेदनशील और अच्छी नेक पुलिस है। मनीष शर्मा जैसे पुलिस अधिकारी यदि थानों में हो तो निश्चित ही उस थाना क्षेत्र का कोई व्यक्ति दुखी या परेशान या फिर अपने आप को कभी भी असुरक्षित महसूस नहीं कर सकेगा।लोग कह रहे हैं कि वास्तव में देशभक्ति और जनसेवा का जो नारा पुलिस लगाती है उसे साकार करने का काम इंस्पेक्टर मनीष शर्मा के द्वारा किया गया है।