World Book Fair 2024 : आज से दिल्ली में शुरु हुआ विश्व पुस्तक मेला, इस बार सऊदी अरब है अतिथि देश

51वां पुस्तक मेला 18 फरवरी तक चलेगा। शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रगति मैदान के भारत मंडपम में मेले का उद्गाटन किया। मेले की टिकट ITPO की वेबसाइट के साथ-साथ 20 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी। बच्चों और बुजुर्गों के लिए एंट्री फ्री होगी। मेले का समय सुबह 11 बजे से लेकर रात 8 बजे तक है।

Book

World Book Fair 2024 : दिल्ली में 10 फरवरी से विश्व पुस्तक मेला प्रारंभ हुआ। ये 51वां पुस्तक मेला 18 फरवरी तक चलेगा जिसमें कई भाषाओं की पुस्तकों के स्टॉल लगाए गए हैं। शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रगति मैदान के भारत मंडपम में मेले का उद्गाटन किया। इस वर्ष पुस्तक मेले का अतिथि देश सऊदी अरब है वहीं 40 देशों के 1000 से ज्यादा प्रकाशक यहां शामिल हो रहे हैं। इस बार पुस्तक मेला 2024 की थीम “बहुभाषी भारत, एक जीवंत परंपरा” है।

सऊदी अरब से 25 लोगों का प्रतिनिधिमंडल करेगा शिरकत

किताबों के शौकीनों के लिए ये पुस्तक मेला साल का एक बड़ा आयोजन होता है। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) और भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में कई भाषाओं की किताबों के साथ 2,000 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। यहां विभिन्न प्रकार की शैलियों की पुस्तकों के अलावा दृष्टिबाधित बच्चों के लिए ब्रेल लिपी में लिखी किताबें भी मुफ्त में उपलब्ध हैं। शिक्षा मंत्रालय एवं उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय के तहत आयोजित पुस्तक मेले में एक राष्ट्रीय ई-लाइब्रेरी का भी उद्घाटन होगा, जहां किताबें मुफ्त में देखी और डाउनलोड की जा सकती हैं। इस वर्ष पुस्तक मेले का अतिथि देश सऊदी अरब है और यहां से 25 लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल इस मेले में शिरकत करेगा।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।