Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

World Human Rights Day 2022 : मानवाधिकार दिवस पर जानिये इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Human Rights Day 2022: आज विश्व मानवाधिकार दिवस है। मानवाधिकार संरक्षण के संदर्भ में ये दिन बेहद महत्वपूर्ण है। इसका उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को मानवाधिकार के महत्व को समझाना और इसके लिए जागरूक करना है। मानवाधिकार वे अधिकार हैं जो किसी भी व्यक्ति को जन्म के साथ ही मिल जाते हैं। इनमें व्यक्ति के जीवन, स्वतंत्रता, समानता और प्रतिष्ठा का अधिकार शामिल है। इसी के साथ इनमें राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सहित अन्य अधिकार भी आते हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने साल 1950 में 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस घोषित किया था। मानवाधिकार में लोगों के मौलिक अधिकारों का संरक्षण सम्मिलित है और ये स्वतंत्रता का अधिकार देता है। ये वो अधिकार है जिनसे किसी भी व्यक्ति को धर्म, जाति, लिंग, नस्ल भाषा, क्षेत्र, राष्ट्रीयता के आधार पर वंचित या भेदभावन हीं किया जा सकता। प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी पक्षपात के इन अधिकारों को प्राप्त करना और एक बेहतर जीवन स्तर मिलना चाहिए। इससे व्यक्ति का शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, नैतिक और सामाजिक विकास होता है और जब व्यक्ति का विकास होता है तो समाज और राष्ट्र भी उन्नति करता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।