World Water Day : जीवन का पर्याय है जल, विश्व जल दिवस पर लें पानी बचाने का संकल्प

World Water Day :’रहिमन पानी राखिये, बिन पानी सब सून’ ये बात तो अरसे पहले कही जा चुकी है कि पानी के बिना सब सूना है। इसी बात को समझाने और लोगों को जागरूक करने के लिए दुनियाभर में 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। इस दुनिया के बचाना है तो पानी का संरक्षण बेहद जरूरी है, और आज का दिन यही बात समझाने के लिए समर्पित है।

आज के समय जल संकट एक वैश्विक संकट है और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना जरूरी है। सबसे पहले इसका विचार ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में हुआ और पर्यावरण और विकास पर 1992 के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अनुसूची 21 में इसे जोड़ा गया था। 22 मार्च 1993 को पहली बार विश्व जल दिवस मनाया गया। जल के महत्व और इसे संरक्षित करने के लिए लोगों में जागरूकता आए, इसे लेकर आज के दिन दुनिया के अलग अलग हिस्सों में कई कार्यक्रम होते हैं। गिरते भूगर्भ जल को रोकने के लिए जल संरक्षण करना बेहद आवश्यक है और इसके लिए हर व्यक्ति को अपने स्तर पर प्रयास करना चाहिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।