year-2018-will-be-remembered-for-former-cm-shivraj-and-kamalnath-

भोपाल। साल 2018 के विदा होने में कुछ ही दिन बचे हैं। यह साल कई दिग्गज सियासतदां के नाम रहा। लेकिन इनमें सबसे चर्चित होने वाले चेहरे जो याद बनकर साल 2018  के पटल पर अमर हो जाएंगे उनमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और वर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ का नाम शामिल है। साल के शुरुआत से ही यह दो चेहरे एक नया इतिहास लिखने के लिए प्रयासरत थे। अप्रैल में पार्टी आलाकमान ने कमलनाथ को नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पार्टी की प्रदेश इकाई की कमान सौंप दी। विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी से कांटे की टक्कर के बाद कांग्रेस ने जीत हासिल की, जिसके बाद कमलनाथ की प्रदेश के मुखिया के तौर पर ताजपोशी हुई।

वचन को वचन की तरह निभाने के लिए कमलनाथ को जाना जाएगा। मुख्यमंत्री पद ग्रहण करते ही उन्होंने किसान कर्ज माफी की फाइल पर साइन कर नया इतिहास रच दिया। आजतक किसी भी दल ने इतनी तेजी से जनता से किए वादे को पूरा करने की पहल नहीं की। तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने के बीच कमलनाथ के इस पर अमल करने वाले पहले मुख्यमंत्री बनना भी देश भर में सुर्खियां बटोरीं।

प्रदेश की जनता के दिलों पर 13 साल से राज करने और तीन बार लगातार मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले शिवराज सिंह चौहान ने भले कुर्सी गवां दी लेकिन वह लगातार सुर्खियों में बने रहे। विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए उन्होंने जुलाई से जन आशीर्वाद यात्रा निकाली। विधानसभा चुनाव के अभियान का आगाज जन आशीर्वाद यात्रा से करते हुए सभी 52 जिलों की यात्रा की। वे समूचे चुनाव में भाजपा का मुख्य चेहरा रहे। हालांकि भाजपा की सत्ता में वापसी नहीं होने के बाद भी चौहान सभी की नजरों में बने रहे।

भाजपा सत्ता से बाहर हुई लेकिन सोशल मीडिया पर शिवराज को लेकर जिस तरह की प्रतिक्रिय सामने आईं । उससे जाहिर होता है कि वह भले चौथी बार सरकार बनाने में असफल रहे लेकिन जनता के दिल में जगह बनाने में उन्हें कोई नहीं रोक सका। सत्ता गंवाने के बाद उन्होंने  स्वयं को ‘कॉमनमैन ऑफ मध्यप्रदेश’ के तौर पर पेश किया। इसके बाद वह लगातार सोशल मीडिया पर ट्वीट कर विधानसभा नतीजों के बाद से ही अब तक मीडिया की सुर्खियों में बने हैं। उन्होंने भोपाल से बीना तक की यात्रा ट्रेन से करने और मुख्यमंत्री निवास छोड़ कर अपेक्षाकृत छोटे आवास में जाने की भी जानकारियां सार्वजनिक करते हुए कहा कि उन्हें जनता का भरपूर प्यार मिल रहा है और उनके घर के दरवाजे जनता के लिए हमेशा खुले हुए हैं।