MP Weather: मप्र के इन जिलों में कोहरे के आसार, जानें अपने शहर का हाल, इन राज्यों में भारी बारिश

मुरैना, भिंड, श्योपुर, छतपपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में मध्यम कोहरा छाने के आसार है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दिसंबर के दूसरे हफ्ते में मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Update) में फिर बदलाव देखने को मिल रहे है।10 दिसंबर के बाद ठंड में तेजी आएगी और फिर दिसंबर अंत तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार 6 दिसंबर 2021 को कहीं भी बारिश की संभावना नहीं जताई है, सभी जिले शुष्क रहेंगे।लेकिन 6 जिलों में मध्यम कोहरे के चलते येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक सम्पन्न, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, मुरैना, भिंड, श्योपुर, छतपपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में मध्यम कोहरा छाने के आसार है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज मंगलवार सुबह छह बजे से 9.30 बजे तक दृश्यता 1500 मीटर तक दर्ज की गई, जिसके चलते वाहन चालकों को लाइट चालू करनी पड़ी। वही  8 दिसंबर को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है, जिसके बाद बर्फ से ढंके पहाड़ों से मैदानी इलाकों की तरफ चलने वाली सर्द हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ेगी और पारा भी गिरेगा।

सोमवार को भोपाल अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री से. कम रहा। न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्‍सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्‍सियस अधिक रहा।इंदौर में मंगलवार सुबह इंदौर में न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक था। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 15.8 डिग्री दर्ज किया गया।वही उत्तरी पूर्वी और पूर्वी हवाएं अधिकतम 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली।जबलपुर में अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 15.7 डिग्री रिकार्ड किया जा रहा है।

यह भी पढ़े.. MP में फिल्मों की शूटिंग पर गृह विभाग सख्त-अब लेनी होगी कलेक्टर की अनुमति

मौसम खराब होने के चलते भाेपाल में बैंगलुरु से आई इंडिगो की फ्लाइट को लैंड करने की अनुमति नहीं मिली, इसके बाद विमान को इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करना पड़ा। वहीं जबलपुर में इंदौर से जाने वाली उड़ान आधे घंटे देरी से रवाना हुई।मौसम साफ होने पर 9.05 बजे विमान वहां उतर सका।इंदौर में अगले कुछ दिनों तक सुबह के समय धुंध और कोहरे का असर भी दिखाई देगा। वही जबलपुर में 15 दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक नीचे जा सकता है।इधर, ग्वालियर में 8 दिसंबर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते एक हफ्ते तक तेज ठंड के आसार नहीं, यह तापमान को नीचे नहीं आने देगा।
इन राज्यों में भारी बारिश
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक,आज मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में हल्की बारिश की संभावना है। दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, रोहतक, भिवानी, हस्तिनापुर,चांदपुर, मेरठ और अमरोहा में भी वर्षा हो सकती है। वहीं दक्षिण असम, मेघायल, मणिपुर और मिजोरम में भारी बारिश के आसार है। अगले दो दिनों के लिए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।वही पहाड़ों इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है।आज सुबह बर्फ की मोटी चादर से केदारनाथ मंदिर का मंदिर ढंक गया और शिमला मे भी खूबसूरत नजारा देखने को मिला।

MP Weather: मप्र के इन जिलों में कोहरे के आसार, जानें अपने शहर का हाल, इन राज्यों में भारी बारिश MP Weather: मप्र के इन जिलों में कोहरे के आसार, जानें अपने शहर का हाल, इन राज्यों में भारी बारिश MP Weather: मप्र के इन जिलों में कोहरे के आसार, जानें अपने शहर का हाल, इन राज्यों में भारी बारिश