युवक ने शादीशुदा प्रेमिका की कस्टडी दिलाने हाईकोर्ट में लगाई याचिका, जानिये ये अजीबोगरीब मामला

high court

Petition in Gujarat High Court : क्या आपने कभी सुना है कि कोई शख्स अपनी शादीशुदा प्रेमिका की कस्टडी मांगने अदालत चला जाए। हाल ही में ऐसा मामला गुजरात में सामने आया है जहां एक युवक ने कहा कि उसकी विवाहित प्रेमिका को उसे वापस दिलाया जाए। उसका कहना था कि पति और ससुरालवालों ने उसे जबरदस्ती बंदी बनाकर रखा है, वहीं इस मामले में उसने एक लिव इन एग्रीमेंट भी पेश किया। अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए याचिका खारिज कर दी और 5 हजार का जुर्माना भी लगाया है।

गुजरात हाईकोर्ट जब में ये अजीबोगरीब मामला सामने आया तो एकबारगी जज भी चौंक गए। यहां एक शख्स अपनी शादीशुदा प्रेमिका की कस्टडी दिलाने की मांग कर रहा था। वो ये बात उस महिला के साथ हुए लिव-इन एग्रीमेंट को लेकर कह रहा था। उसका कहना था कि महिला की शादी बिना उसकी मर्जी से कराई गई थी और कुछ समय बाद ही वो अपने पति और ससुराल को छोड़कर आ गई। इसके बाद वो लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे थे और महिला ने उसके साथ एक एग्रीमेंट भी किया था। याचिका में कहा गया कि कुछ समय बाद महिला को उसके ससुरालवाले जबरदस्ती अपने साथ ले गए और अवैध रूप से बंदी बनाकर रखा है। उसका कहना था कि पति से महिला को उसकी कस्टडी दिलाई जाए। इसपर गुजरात सरकार ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि उसे इस तरह की कस्टडी मांगने का कोई अधिकार नहीं है। अगर महिला अपने पति के साथ रह रही है तो ये नहीं कहा जा सकता कि वो अवैध रूप से बंदी बनाई गई है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।