अदरक की चाय ही नहीं बर्फी भी होती है बेहद गुणकारी, सर्दियों में होगा शरीर को लाभ।

अदरक के औषधीय गुणों को नकारा नहीं जा सकता। सर्दी ,खांसी होने पर अदरक की चाय या फिर शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों की ठंडी शाम को अदरक वाली गर्मागर्म चाय की चुस्कियां लगाने का मौका मिल जाए तो बात ही क्या है। अदरक चाय के साथ मिलकर जितनी फायदेमंद होती है उतनी ही लाभदायक उसकी बर्फी भी होती है। सुनकर आप हैरान हो सकते हैं कि तीखी सी लगने वाली अदरक की मीठी सी बर्फी कैसे बन सकती है?

पूर्व मंत्री का बयान : कृषि कानूनों की वापिसी का ऐलान बीजेपी की राजनैतिक चाल

आप ये जानकर हैरान होंगे कि हमारे बड़े बुजुर्ग सर्दियों में अपना बॉडी टेम्प्रेचर बरकरार रखने के लिए अदरक की बर्फी और इसी तरह की अन्य चीजों का भरपूर सेवन करते थे, ताकि मौसम उन पर हावी न हो।

आइए जानें अदरक की बर्फी की रेसिपी पर पहले अदरक कुछ फायदे भी जान लीजिए।

अदरक के फायदे

अदरक के औषधीय गुणों को नकारा नहीं जा सकता। सर्दी ,खांसी होने पर अदरक की चाय या फिर शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है। अदरक में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रोल पर भी कंट्रोल रखता है। यही वजह है कि अदरक सर्दियों के मौसम में काफी गुणकारी है।

बर्फी बनाने के लिए जरूरी सामान

1.अदरक

2.शक्कर

3.घी

4.दूध

5.इलायची

बनाने की विधि

अदरक को अच्छे से छील कर उसे धो लें। इसके बाद उसके थोड़े बड़े बड़े पीस काट लें। दूध के साथ इस अदरक को मिक्सर में डालकर पीस लें। अदरक को बारीक पीस लें पेस्ट की तरह। ध्यान रहे कि अदरक के रेशों को हटाना नहीं हैं, क्योंकि, इसके फाइबर्स भी फायदेमंद हैं।

25 नवंबर को सोलर पावर पार्क का शिलान्यास करेंगे CM Shivraj, USHA अभियान की होगी शुरुआत

अब एक पैन लें, उसे गर्म कर उसमें घी डालें, घी गर्म होने पर अदरक का पेस्ट डालें और चलाते रहें। पेस्ट गाढ़ा होने लगे तब उसमें शक्कर मिला लें। इसके बाद लगातार पेस्ट को चलाते रहें, ये ध्यान रखें कि पेस्ट जैसे जैसे गाढ़ा होगा उसके जलने या पैन की सतह पर चपकने की गुंजाइश उतनी ही ज्यादा होगी, इसलिए पेस्ट को चलाने में लापरवाही बिलकुल न करें। जब शक्कर पूरी तरह घुल जाए तब इलायची पाउडर डाल दें और पेस्ट को सिकने दें। जब पेस्ट की कंसिसटेंसी जमने लायक लगे तब गैस बंद कर दें। एक प्लेट मे बटर पेपर लगाएं या फिर घी से ग्रीस करें इस प्लेट में पेस्ट को अच्छे से फैला देंं। मिश्रण ठंडा हो जाए तब उसे बर्फी के आकार में काट कर अलग अलग कर लें।