कहीं आप भी बिंज ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार तो नहीं हो रहे, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

eating disorder

Binge Eating Disorder: आपने अक्सर कई लोगों को यह कहते सुना होगा की सेहत को बेहतर बनाने के लिए खाना ज्यादा खाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा खाना भी एक बीमारी हो सकती है। जी हां इसे बिंज ईटिंग डिसऑर्डर के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति बार-बार और ज्यादा मात्रा में खाना खाता है। इस समस्या में पेट भर जाने के बाद भी व्यक्ति के खाना खाने की संतुष्टि पूरी नहीं होती। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाने लगता है। फिर भले ही उसे भूख लगी हो या ना लगी हो। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के द्वारा इस समस्या के लक्षण और निवारण के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

बिंज ईटिंग के क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं

बिंज ईटिंग डिसऑर्डर के कई लक्षण हो सकते हैं। उनमें से तेजी से खाना खाना, असहज रूप से पूर्ण होने तक भोजन करना, भूख महसूस किए बिना ज्यादा मात्रा में भोजन करना, खाते समय किसी चीज का ध्यान ना रखना आदि शामिल हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।