Boiled Egg Benefits: रोजाना सही समय पर खाया गया सिर्फ 1 अंडा, आंखों और हड्डियों के साथ शरीर के लिए है फायदेमंद

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन b12, बायोटिन, थियामिन फॉर सेलेनियम होता है। जो कि अच्छे सेहत के लिए बहुत जरूरी है यह सभी विटामिन वालों तथा और आपके नाखूनों के लिए आवश्यक तत्व होते हैं।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। उबले अंडे खाने के बहुत फायदे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रोटीन से भरपूर अंडे को उबालकर खाना चाहिए या फिर पका कर खाना चाहिए। सेहत के लिए इसके बहुत अधिक फायदे हैं। यह सुपर हेल्दी फूड में गिना जाता है, क्योंकि यह पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरपूर है। जिसे दुनिया भर के लोग बहुत पसंद से खाते हैं। अंडा हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों का भी विशेष ख्याल रखता है।

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अंडे का पोषक तत्व
पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन b12, बायोटिन, थियामिन फॉर सेलेनियम होता है। जो कि अच्छे सेहत के लिए बहुत जरूरी है यह सभी विटामिन वालों तथा और आपके नाखूनों के लिए आवश्यक तत्व होते हैं।

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आइए जानते हैं उबले अंडे खाने के फायदे
बॉडी में यदि आयरन की कमी है तो उसे पूरा करने के लिए अंडा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें। अंडे में विटामिन b12 भी होता है। जो आपके तनाव से दूर रखता है इसलिए अगर आप तनाव से जूझ रहे तो अंडे का सेवन करें। व्यक्ति की हड्डियों को भी मजबूत करने में अंडा मदद करता है। यह हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यदि आप रोज एक अंडा खाते हैं तो आपको मोतियाबिंद होने का खतरा कम होता है। एक अंडे में तकरीबन 6 ग्राम प्रोटीन होता है जिसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी।

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उबला अंडा खाने का सही समय
अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी सर्दी और फ्लू से बचाव में मदद करता है। नाश्ते में रोज उबले अंडे खाएं। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और कई तरह की बीमारियों से आप बच सकते हैं।

Disclaimer: यह केवल सामान्य जानकारी के लिए है। रोजाना डाइट में शामिल करने के लिए अपने डॉ. से परामर्श ले।