Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

सेहत से लिए फायदेमंद है ब्राउन राइस, वजन घटाने में सहायक

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों हम सब अपनी हेल्थ को लेकर कॉन्शियस हो रहे हैं। ये जरुरी भी है क्योंकि समय और उम्र के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक होना जरुरी है। इसके लिए अपनी डाइट ठीक करना और व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण है। हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसीलिए एक्सपर्टस की सलाह पर हम कुछ चीजें अपनी डाइट से हटा देते हैं और कुछ जोड़ लेते हैं। इनमें चावल एक ऐसी चीज हो, जो कई बार थाली से गायब हो जाता है। लेकिन आप अगर चावल के शौकीन हैं तो ब्राइन राइस (brown rice) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

यतीश कुमार के कविता संग्रह ‘अन्तस की खुरचन’ पर परिचर्चा एवं वेबसाइट ‘खुदरंग’ का विमोचन

ब्राउन राइस और कुछ नहीं बल्कि सफेद चावल का बिना रिफाइंड किया हुआ प्राकृतिक रूप ही है। इसका रंग भूरा होता है जिस कारण इसे ब्राउन राइस कहा जात है। ये पकने में व्हाइट राइस के मुकाबले अधिक समय लेता है और स्वाद में भी थोड़ा अंतर होता है। लेकिन पोषण के मामले में ये सफेद चावल से कहीं बेहतर है। चूंकि ये किसी रिफाइन या पॉलिश प्रक्रिया से नहीं गुजरता और सिर्फ धान के छिलके उतारे जाते हैं इसलिए ये अधिक प्राकृतिक है। ये फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।