गर्मियों में इन सब्जियों का सेवन रखेगा आपको स्वस्थ, चुस्त दुरुस्त और ठंडा

डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों का मौसम तेज धूप और भीषण लू के लिए जाना जाता है, कूलर, एसी, पंखे और ना जाने क्या इंतजाम लोग गर्मियों में खुद को ठंड रखने के लिए करते है, लेकिन इसके साथ ही आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताएगे जिन्हे खाकर आप गर्मियों में न सिर्फ चुस्त दुरस्त रह सकते है बल्कि गर्मी से राहत भी महसूस कर सकते है। आइए जानते हैं गर्मियों में खाई जाने वाली 10 सब्जियों के बारे में जो शरीर को ठंडा रखती है और गर्मी से लड़ने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें… 50 हजार हितग्राहियों को बड़ा तोहफा देंगे सीएम शिवराज, खाते में अंतरित की जाएगी 500 करोड़ की राशि

 

लौकी– भले ही लौकी लोगों की पहली पसंद की सब्जी न हो लेकिन लौकी पोषक तत्वों का खजाना है, हालांकि गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग लौकी की सब्जी बहुत शौक से खाते हैं, लौकी में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है, पेट से जुड़ी दिक्कतों, हाई कोलेस्ट्रॉल और नियमित ब्लड शुगर के लिए लौकी का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों की तरह किया जाता है।
हरी बीन्स- बीन्स को भी सलाद या सब्जी की तरह खाते हैं, बीन्स में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए इसे वजन घटाने में बहुत कारगर माना जाता है, गर्मियों में बीन्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, ये हल्के लेकिन फाइबर से भरपूर होते हैं और पाचन में सुधार लाते हैं, इनमें विटामिन K होता है जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं।
बैंगन– ज्यादातर लोग बैंगन की सब्जी या भर्ता बनाकर खाते हैं, इसे और सब्जियों के साथ भी मिलाकर खाया जाता है, बैंगन फाइबर से भरपूर होता है जो पेट और आंत के लिए अच्छा है, इसके अलावा बैंगन में फ्लेवोनॉयड्स, विटामिन और पोटैशियम होता है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।
करेला– स्वाद में कड़वा भले हो लेकिन करेला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, खासतौर से दिल और पेट के लिए करेले का जूस दवाई की तरह काम करता है, करेले में कैल्शियम, विटामिन C, आयरन और पोटैशियम होता है, ये पाचन तंत्र सही रखता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, इससे गर्मियों के मौसम में शरीर ठंडा रहता है।

यह भी पढ़ें… इंदौर में जब बिजनेसमैन पति को पत्नी ने प्रेमिका के साथ रंगे हाथों पकड़ा

खीरा– गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीज खीरा है, खीरा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. कुछ लोग सलाद में खाते हैं तो कुछ लोग इस सब्जियों में भी डालते हैं, खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे गर्मियों में खाना अच्छा माना जाता है, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही इसमें विटामिन K और C पाया जाता है, ये शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां– पालक, चौलाई और पुदीना जैसी पत्तेदार सब्जियां गर्मियों के मौसम के लिए बेस्ट हैं, इन्हें सूप, दाल, पराठा, सलाद इसके और भी कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है, ये आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती हैं, इनमें फोलेट और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, ये गर्मियों में पेट को हल्का रखते हैं।
शिमला मिर्च– हरी, लाल और पीली शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर हैं, ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं, शिमला मिर्च में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करते हैं, ये कई तरह के दर्द से भी राहत देता है, शिमला मिर्च में कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो गर्मियों की डाइट के लिए बेस्ट होते हैं।
द्दू– कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी लगभग हर किसी को पसंद होती है, कद्दू विटामिन A से भरपूर होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, इसके अलावा कद्दू एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत है जो शरीर का तापमान ठंडा रखने के साथ ही दिल की बीमारियों से भी दूर रहता है।

 

टमाटर– भारत में लगभग हर सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है, सलाद, जूस, करी हो या फिर सॉस, टमाटर किसी भी तरीके से खाया जा सकता है, इसका 95% हिस्सा पानी से बना होता है इसलिए इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है,टमाटर में लाइकोपीन होता है जो कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है, इसके अलावा इसमें पोटैशियम और कैल्शियम भी होता है।
गाजर– गाजर पूरे साल उपलब्ध रहता है, इसे चक्का, फ्राई या सब्जी की तरह खा सकते हैं. गाजर का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, गाजर में विटामिन A होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें पाया जाने वाला फाइबर शरीर को अंदर से साफ रखता है।