डेस्क जॉब में बढ़ रहा weight बिना पसीना बहाए ऐसे करें कंट्रोल

यदि आप भी 8-10 घंटे की डेस्क जॉब कर रहे हैं, तो आप अपने बढ़ते weight से परेशान होंगे। ऐसे में बिना excercise और डाइट कंट्रोल के वज़न काम करने के उपाय हम आपको बता रहे हैं

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। weight control tips : यदि आप भी ऐसी जॉब करते हैं जिसमे लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है तो वक़्त के साथ आपका वजन बढ़ना निश्चित है। बढ़ते वजन के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ भी साथ आ जाती है । ऐसे में जानते हैं क्या है वह उपाय जिनसे आप बिना किसी वज़न कंट्रोल करने वाली excercise या डाइटिंग के भी अपने वजन पर नियंत्रण कर सकते हैं।

थोड़ी-थोड़ी देर वॉक: आप काम करने के दौरान हर आधे घंटे के अंतराल में अपनी सीट से उठकर थोड़ा वाॅक करें। इससे आपकी बाॅडी एक्टिव होगी और आपकी मसल्स भी रिलैक्स होगी।

यह भी पढ़े – Monkeypox बन चुका है महामारी! वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने कर दी घोषणा, जाने इस वायरस के लक्षण

बैठने की position सही रखें: डेस्क जॉब करने वालों के साथ

पॉश्चर की समस्या भी आती है। हमेशा ध्यान रखें कि कुर्सी पर कमर सीधी रखकर ही बैठे, ना कि झुककर। ऐसा करने पर बॉडी एक्टिव होगी और पेट की चर्बी नहीं बढ़ेगी।

घर का बना खाना खाएं : डेस्क जॉब करने के साथ यदि आप बाहर का ताला गाला कहना कहते हैं तो यह आपके वज़न को तो बढ़ाएगा ही साथ ही आपकी सेहत को बिगड़ेगा। इसलिए बेहतर होगा कि बाहर का खाना खाने के बजाय घर के खाने को ही तवज्जो दें।क्योंकि बाहर के खाने में तेल मसाला और कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती है।

यह भी पढ़े – Health : जामुन खाने से पुरुषों को होते है ये गजब फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

पौष्टिक भोजन ही लें :  अपने लंच बॉक्स में भी आप जनक फ़ूड या तला हुआ खाना लाने के बजाय स्वस्थ और पौष्टिक भोजन ही रखें। आप भोजकन के साथ  स्प्राउट्स, फल, सलाद और नट्स भी जरूर रखें।

टी ब्रेक को कहें बाय-बाय: चाय कॉफ़ी पीने वाले लोगों को अपनी हेल्थ के लिए कॉफी और चाय को बाय – बाय कर देना चाहिए।क्योंकि इनका ज्यादा सेवन भी आपका वजन बढ़ा सकता है। यदि आपको चुस्ती के लिए चाय की ज़रूरत है तो आप ऑप्शकन मे कोई हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।  इससे आप तरोताज़ा और हेल्थी दोनों रहेंगे।

काम करते हुए लें लंबी सांस: काम के बीच बीच में लंबी सांस लेते रहे। इससे न केवल आपका दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है, बल्कि ब्लड सकुर्लेशन भी सही रहता है। इससे आपका आलस भी दूर भाग जाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें. इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह के उपचार या डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)