त्योहारों के सीजन में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, इंदौर एक बार फिर बना हॉटस्पॉट, चौथी लहर के लिए WHO ने किया अलर्ट

जहां एक तरफ सावन के साथ त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना देश के कई भागों में अपने पाँव फैला चुका है। लगातार संक्रमित मरीजों के मामले भी इजाफा हो रहा है, जो केन्द्रीय और राज्य दोनों सरकारों के लिए चिंता का विषय बन चुका है।

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। भारत में एक बार फिर कोरोना (Corona) की रफ्तार तेज हो गई है। जहां एक तरफ सावन के साथ त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना देश के कई भागों में अपने पाँव फैला चुका है। लगातार संक्रमित मरीजों के मामले भी इजाफा हो रहा है, जो केन्द्रीय और राज्य दोनों सरकारों के लिए चिंता का विषय बन चुका है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र ने बूस्टर डोज की फ्री व्यवस्था भी शुरू कर दी है, हालांकि की यह अभियान केवल 75 दिनों के लिए ही है। सरकार लोगों पर बूस्टर डोज़ लगवाने के लिए जोर दे रही है।

यह भी पढ़े… CG Weather: बाढ़ की चपेट में कई गांव, 2 दर्जन जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

इंदौर में सक्रिय हो रहा कोरोना

भारत के कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वहीं मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण तेज होते जा रहा है। नए मामलों के आंकड़ों में भी वृद्धि हो रही है और एक बार फिर प्रदेश की अर्थिक राजधानी इंदौर कोरोना का हॉटस्पॉट बनते जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार इंदौर में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटो में इंडोरें में 102 नए संक्रमित मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं गुरुवार को कोरोना के 102 नए मामले सामने आए थे। पूरे देश में 24 घंटो में कोरोना के 20 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं।

यह भी पढ़े… IMD : अगले 5 दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, उत्तर-पूर्व भारत में 18 जुलाई के बाद बदलेगा मौसम, अच्छी स्थिति में मानसून

भारत के कई राज्यों में कोरोना की रफ्तार तेज

स्वास्थ मंत्रालय के मुताबीक आज देश में कुल 20, 044 नए मामले सामने आए हैं, इसी के साथ देश में सक्रिय मामलों की संख्या 1,40, 760 हो चुकी है। 56 लोगों की मौत हुई है और 18,301  लोग ठीक हुए। अब तक कोरोना के कारण 5,25,650 लोगों की मौत हो चुकी है, कुल मामलों की संख्या 4,37,30,071 हो चुकी है। वहीं अब तक 4,30,63,651 लोगों की रिकवरी हो चुकी है।

यह भी पढ़े… MP News: लापरवाही पर एक और एक्शन, 2 निलंबित, 16 से ज्यादा कर्मचारियों को नोटिस

WHO ने किया अलर्ट

सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में कोरोना एक बार फिर ऐक्टिव होने लगा है, जिसे देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन ने अलर्ट भी किया है। डबल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा की अब लोगों को कोरोना की नई लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए। अब तब वायरस के दो वेरिएन्ट सामने आ रहे हैं जो पहले की तुलना में काफी अलग है और इनकी संक्रमण दर भी काफी तेज है। उन्होंने कहा की आने वाले दिनों में यह खतरनाक बन सकता है और हॉस्पिटल में संक्रमित मरीजों की संख्या भी बढ़ सकती है। इसलिए बदलते हालात के लिए एक योजना बनाने की जरूरत है।