6-12 आयु वर्ग के लिए Covaxin मिली आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी, इन वैक्सीन का बच्चों में होगा प्रयोग  

मंगलवार को ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन Covaxin को 6 से 12 साल आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मंगलवार को ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन Covaxin को 6 से 12 साल आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। अब तक Corbevax और Covaxin को ही 12 से कम उम्र के बच्चों के लिए मंजूरी दी गई है। जहां Corbevax का इस्तेमाल 5 से 12 साल के बच्चों के बीच किया जाएगा, तो वहीं का Covaxin इस्तेमाल 6 से 12 के बच्चों के बीच किया जाएगा। पिछले साल दिसम्बर 2021 में Covaxin को 12 से 18 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन मंजूरी मिली थी।हालांकि इसका इस्तेमाल 15 से 18 आयु वर्ग के लिए अब भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़े … RBI पर महंगाई का असर! जून तक महंगे हो सकते हैं बैंक लोन, रेपो रेट में हो सकती वृद्धि 

इन शर्तों को करना होगा पूरा

हालांकि Covaxin को कुछ शर्तों के साथ DCGI की मंजूरी मिली है। सूत्रों के मुताबिक DCGI में वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक को हानिकारक घटनाओं के डेटा सहित सुरक्षा डेटा को पहले दो महीनों के लिए हर 15 दिनों में एनालिस्ट डेटा को पेश करने के निर्देश दिए है। इतना ही नहीं दो महीने के बाद भारत बायोटेक को 5 महीने तक का हर महीने का डेटा भी विभाग के सामने पेश करना होगा।