मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स के बीच ना हो कन्फ्यूज़, ऐसे करें दोनों में अंतर

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। मंकीपॉक्स (Monkeypox) ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दी है। भारत में भी इस वायरस के मामले सामने आ चुके हैं, जिसे लेकर सरकार भी अलर्ट हो चुकी है। मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन ने भी मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दी है। लोगों का मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स में अंतर पहचानना मुश्किल हो रहा है। दोनों के लक्षण कफी हद्द तक मिलते-जुलते हैं। मंकीपॉक्स का आम लक्षण है: बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट और कंपकंपी। आइए जानें कैसे आप चिकनपॉक्स और मंकीपॉक्स में अंतर पहचान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… Redmi 11 Prime 5G जल्द मचाएगा भारत में धूम, कंपनी के वेबसाईट पर दिखी स्मार्टफोन की झलक, जानें डीटेल

एक तरफ जहां चिकनपॉक्स एक् आम संक्रमण है, यह चिकनपॉक्स वैरिसेला-जोस्टर वायरस से जुड़ा होता है। वहीं मंकीपॉक्स ऑर्थोपॉक्सवायरस से जुड़ा है, जो श्र्वसन बूंदों, त्वचा के घाव के संपर्क में आने और वायरस के करीबी संपर्क में आने से फैलता है। हालांकि दोनों ही बीमारी में बुखार के लक्षण होते हैं। लेकिन मंकीपॉक्स में बुखार रैशेज से पहले 1-5 दिनों में आता है। बल्कि चिकनपॉक्स में बुखार पहले 1-2 दिनों में आता है। जहां चिकनपॉक्स के लक्षण 16 दिन में दिखते हैं, वहीं मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने में 7-14 दिन का समय लगता है। मंकीपॉक्स में लिम्फ नोड्स में सूजन आती है, जो चिकनपॉक्स में नहीं होता। वहीं दोनों ही बीमारियों के दौरान होने वाले रैशेज की बात करें तो मंकीपॉक्स के दाने चेहरे से शुरू होते होकर हथेलियों और तलवों तक पहुँच जाते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"