भूल से भी गर्मियों में ना करें इस तरह सौंफ का सेवन, इन लोगों पर पड़ सकता है बुरा असर

सौंफ का पानी आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। जिसमें एसिडिटी, पेट का फूलना, मोटापा, पेट में गैस और पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स को दूर करने में यह काफी कारगर होता है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं इसीलिए घर के रखे मसालों में इसकी अहमियत अलग है। आमतौर पर सौंफ को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग किया जाता है। साबुत सौंफ खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पानी आपके स्वास्थ्य के लिए विशेष लाभदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें – किसानों ने कहा अगर बिजली न मिली तो आत्महत्या करने पर होंगे मजबूर

जी हां सौंफ का पानी आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। जिसमें एसिडिटी, पेट का फूलना, मोटापा, पेट में गैस और पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स को दूर करने में यह काफी कारगर होता है। सौंफ के पानी के बहुत लाभ हैं, लेकिन कुछ कंडीशन में सौंफ का पानी सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। तो आइए जानते हैं किन किन लोगों के लिए सौंफ का पानी हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार विदेशों से आयात कर रही है कोयला, बढ़ सकते हैं बिजली के दाम

सौंफ का पानी शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ाता है इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक साबित होता है, क्योंकि इसके पानी के सेवन से महिला का गर्भपात भी हो सकता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को सौंफ के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 9 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

जिन लोगों को स्किन एलर्जी होती है उन्हें भी सौंफ के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनकी स्किन एलर्जी हो बढ़ सकती है और आपका धूप में निकलना तक मुश्किल हो सकता है। इसलिए गर्मियों में विशेषकर सौंफ के पानी को ना कहें।

यह भी पढ़ें – अजब गजब : जब सिक्का उछाल कर किया गया चुनाव में विजयी प्रत्याशी का फैसला

जो लोग दवाइयों का ज्यादा सेवन करते हैं उनके लिए भी सौंफ का पानी नुकसानदायक है क्योंकि कैंसर की कुछ दवाइयों और एस्ट्रोजन की दवाइयां खाने वालों के लिए सौंफ का पानी एलर्जी का कारण बनता है।

नोट – यह जानकारी केवल नॉलेज शेयरिंग के लिए है। उपयोग के लिए अपने डॉ. से परामर्श करें।