क्या एक जगह बैठे हुए आपके पैर भी हो जाते हैं सुन्न? तो इन आने वाली बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

अगर आपके पैर भी थोड़ी थोड़ी देर में हो जाते हैं सुन्न, तो ध्यान रखें किसी गंभीर बिमारी से हो सकता है सामना |

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। पैरों का सुन्न होना एक आम बात है, कई बार ऐसा होता है कि हम लगातार बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं जिसके कारण पैर सुन्न हो जाते हैं । पैर के सुन्न होने पर लगता है कि बहुत सारी चीटियाँ एक साथ पैर में दौड़ रही हैं या मानों कोई सुई चुभा रहा हो। कई लोगों को तो पैर में सुन्नता के साथ दर्द भी होता है । पैर सुन्न होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे सामान्य कारण एक ही स्थिति में बैठे रहना है। लेकिन अगर यह लक्षण लगातार दिखाई देते हैं तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक गम्भीर बिमारी के संकेत हैं।

यह भी पढ़े – Women Health : पीरियड्स के दौरान रखें अपना विशेष ध्यान, इस तरह करें देखभाल

अगर कोई लंबे समय तक पैरों में सुन्नता या झुनझुनी (Numbness or a tingling) महसूस करता है तो वह सेंट्रल नर्वस सिस्टम (cns) को प्रभावित करने वाली स्थिति मल्टीपल स्केल स्केलेरोसिस (एमएस), डायबिटीज, धमनी रोग या फाइब्रोमायल्गिया जैसी स्थितियों के कारण भी हो सकता है।

यह भी पढ़े – Mehandi Health Benefits: सेहत के लिए भी बड़ी काम की होती है मेहंदी, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

इसके अलावा पैर सुन्न होने के कुछ कॉमन कारण भी हैं,

  1. बैठने का पोश्चर (Posture)
  2. डायबिटीज
  3. साइटिका या लोवेर बेक प्रॉब्लम
  4. तर्सल टनल सिंड्रोम – यह टखनों के पास की नसों के सिकुड़ने से होता है।
  5. स्ट्रोक या मिनी स्ट्रोक

इसका इलाज संभव है –

सुन्नता कोई लाइलाज बीमारी नही है, इसका इलाज घरेलु नुस्खों से भी संभव है। जैसे आराम करना, नमक के पानी में पैर डुबोये रखना, मसाज देना, लेकिन यदि सुन्नता बार बार होती है, और दर्द भी देती है तब तुरंत डॉ से संपर्क करना चाहिए ।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें. इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह के उपचार या डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)