ऐसे पिए गरम पानी, रहेगे हमेशा स्वस्थ

डेस्क रिपोर्ट। पानी मानव शरीर के लिए अचूक औषधि माना जाता है, कहा जाता है कि हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं का इलाज अकेले पानी है और ज्यादातर बीमारियों की जड़ भी गंदा पानी है, चिकित्सक भी हमेशा ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते है, ताकि शरीर के घातक तत्व बाहर निकल जाए, अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी की जगह गर्म या गुनगुना पानी को प्रेफर करें तो इसका आपके शरीर पर कई गुना ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा, गर्म पानी का सेवन अपच कब्ज पेट दर्द और संपूर्ण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने मदद करता है। गर्म पानी का सेवन रक्‍त परिसंचरण में सुधार तनाव को दूर करने शरीर के विषाक्त पदार्थों को कम करने आदि में मदद करता है। वही गर्म पानी का सेवन थकान और डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी पीने के और क्‍या क्‍या फायदे हैं और इसका कैसे प्रयोग किया जाए।

यह भी पढ़ें… Government Job 2022 : प्रोफेसर एवं एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आयु-पात्रता, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलेरी

 

  1. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है पानी 

अगर आप रोजाना सुबह गरम पानी नींबू डालकर पीते है तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसके नियमित सेवन से खांसी, सर्दी, जुकाम आदि भी दूर रहते हैं इसके साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ता है, स्किन चमकदार रहती है और सिर के बाल भी हेल्दी बनते है।

2. गरम पानी आपका वजन नियंत्रित रखता है

सुबह खाली पेट हल्का गरम गुनगुना पानी आपका वजन नियंत्रित रख सकता है, आप स्वस्थ रह सकते है और अगर आप मोटे है तो अगर आप वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अगर आप अपने डाइट में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी को जगह दें तो आपका वजन तेजी से घट सकता है।

3. कब्ज़ से आराम

रोज सुबह खाली पेट गरम पानी का सेवन करते है तो कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है,  यही नहीं मल त्याग की प्रक्रिया भी आसान हो जाती है, इसलिए अगर आप सुबह चाय या कॉफ़ी की बजाय एक गर्म पानी का सेवन करें तो यह हर मामले में आपके सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें… नगरीय निकायों को मिलेगी बड़ी सौगात, सीएम शिवराज 18 अप्रैल को अंतरित करेंगे 931 करोड़ 50 लाख रूपए, मिलेगा लाभ

4.पीरियड के दर्द से आराम, दांत मसूड़ों के दर्द में राहत, साइनस से राहत 

हर महीने होने वाले पीरियड्स में आप दर्द से परेशान रहती हैं तो आप गर्म पानी की मदद से इस परेशानी को दूर कर सकती हैं,आप गर्म पानी को हर कुछ घंटे में चाय की तरह पिएं, इससे पेट की सिकाई होती है और कैम्‍प में आराम मिलता है। इसके साथ ही अगर आपको साइनस की पुरानी समस्‍या है और कई दिनों तक नाक बंद और सिरदर्द से आप परेशान रहते हैं तो सुबह एक ग्‍लास गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए, ऐसा करने से साइनस के लक्षणों में कमी आती है और बहुत आराम मिलता है। अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें, इससे आपके दांत लम्बे समय तक हेल्‍दी रहेंगे और स्‍वेलिंग में आराम मिलेगा, गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो, ऐसा होने पर यह दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

5. बॉडी को करता है डिटोक्स 

गरम पानी में हरी धनिया पत्ती, नींबू या फिर कुछ देर ककड़ी के टुकड़े काटकर भिगोने के बाद उस पानी को पीने से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है।