महिलाओं के लिए शराब पीना ज्यादा हानिकारक हो सकता है, यहां जानिए कैसे

यदि कोई महिला टीनएज में शराब पीती है तो उसे एल्कोहलिक मायोपैथी हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियों और मांसपेशियों की कार्य क्षमता कमजोर हो जाती है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। शराब की लत सभी के लिए बुरी है चाहे वह महिला हो या पुरुष। अगर बायोलॉजिकल रूप से देखा जाए तो पुरुष और महिला दोनों का बॉडी स्ट्रक्चर अलग अलग होता है जिसके कारण शराब महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक साबित होता है। शराब के सेवन से महिलाओं के मस्क्यूलोस्केलेटल और नर्वस सिस्टम में बड़ी गड़बड़ हो सकती हैं। आईएएस के बारे में विस्तार से जाने:

यह भी पढ़ें – Heropanti 2 box office collection : Tiger Shroff की हीरोपंती 2 की कमाई में आई बेहिसाब गिरावट

पुरुष महिलाओं के अपेक्षा ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं लेकिन महिलाओं को शराब के सेवन का ज्यादा प्रभाव पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों के ही शारीरिक संरचना की केमिस्ट्री अलग होती है। महिलाएं शराब को बॉडी में अधिक अब्जॉर्ब करती हैं जिसके कारण इसका मेटाबोलाइज्ड करने में अधिक समय लगता है और इसी के कारण उनके ब्लड में अधिक मात्रा में शराब पाई जाती है। शराब महिलाओं पर जल्दी असर डालती है और लंबे समय तक उनके सेहत को प्रभावित करती है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 1 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

यदि कोई महिला टीनएज में शराब पीती है तो उसे एल्कोहलिक मायोपैथी हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियों और मांसपेशियों की कार्य क्षमता कमजोर हो जाती है। इससे रबडोमायोलीसिस, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होने की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा ग्लाइकोजन लिपिड स्टोर करने वाली कोशिकाओं के कार्य में रुकावट आती है जिससे व्यक्ति है कमजोरी का अनुभव करने लगता है।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: 80% अंक आने के बाद से छात्रा थी नर्वस, उठाया आत्मघाती कदम

शराब के सेवन के बाद कुछ परेशानियां महसूस हो सकती है जैसे कि

  • शरीर में दर्द या ऐंठन
  • कमजोरी लगना
  • एथलेटिक परफॉर्मेंस खराब होना
  • सहनशक्ति में कमजोरी
  • बीमारियों का जल्दी ठीक ना होना

यह भी पढ़ें – शनि मेले में भक्तों का उमड़ा जनसैलाब, 1100 कर्मचारी एवं 650 पुलिस के जवान किए गए तैनात

शराब के सेवन से मांसपेशियों की कोशिकाओं में कैल्शियम का बहाव प्रभावित होता है जिससे मांसपेशियों सिकुड़ने लगती हैं जिससे कार्य क्षमता घट जाती है। शरीर के लिवर का मुख्य कारण हानि कारक पदार्थों को बाहर करना है लेकिन शराब के सेवन के कारण लीवर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे लीवर खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप भी शराब पीते हैं तो आज ही छोड़ दें।