गर्मियों में खूब खाएं ककड़ी, ना सिर्फ घटेगा वजन, और भी होंगे जबरदस्त फायदे

ककड़ी का जूस बालों के लिए फायदेमंद है इसमें यदि गाजर और पालक भी मिला लेंगे तो असर और भी ज्यादा होगा। काले, लंबे और घने बालों के लिए ज्यादा से ज्यादा ककड़ी खाएं या जूस पिएं।

cucumber benefits

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट।Cucumber Benefits. गर्मी के मौसम में हर बार मन करता है कुछ ऐसा खाने का जो ठंडक भी दे और तरावट भी। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें देखकर ही लगता है कि इन्हीं से ठंडक मिलेगी। ककड़ी भी ऐसी ही चीजों में से एक है, जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के बाद अब बढ़ेंगे ये 4 और भत्ते! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

बार बार ठंडा पानी पीने से भी जो प्यास नहीं बुझती उसे नमक लगी ककड़ी मिनटों में दूर कर देती है। यही वजह है कि गर्मियों में हरी हरी ककड़ी देखकर ही जी ललचाने लगता है और उसे खाने का मन होता है।गर्मी में मिलने वाला ये कंद मूल किसी करिश्मे से कम नहीं है, जो आपको इतने फायदे देता है कि उसका कहना है किया।

चलिए जानते हैं ककड़ी खाने के और कितना फायदे हैं..

मजबूत होगा डाइजेशन- ककड़ी में पाचन क्रिया को बेहतर बनाने की ताकत होती है।ये पेट संबंधी कई रोगों में कारगर है.ककड़ी को सही मात्रा में खाने से कब्ज, जलन, एसिडिटी जैसी कई परेशानियों से निजात मिलती है।

वजन होगा कम- वेट लॉस के लिए गर्मी बेस्ट सीजन माना जाता है, क्योंकि वर्कआउट के दौरान स्वेटिंग होने से वजन आसानी से घटता है। आप इस प्रक्रिया को और तेज बनाना चाहते हैं तो भूख लगने पर ककड़ी ज्यादा खाएं। ककड़ी शरीर में पानी और फाइबर्स दोनों की कमी पूरी करती है., इसे खाने से पेट आसानी से भरा भरा लगता है शरीर को जरूरी पोषण भी मिल जाता है।

डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल- ककड़ी खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी संतुलित रहती है। ये एक ऐसा कंदमूल है जो शरीर में वसा की मात्रा भी नहीं बढ़ने देता, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बॉडी में ठीक रहता है।

मजबूत बालों के लिए- ककड़ी का जूस बालों के लिए फायदेमंद है इसमें यदि गाजर और पालक भी मिला लेंगे तो असर और भी ज्यादा होगा। काले, लंबे और घने बालों के लिए ज्यादा से ज्यादा ककड़ी खाएं या जूस पिएं।

ऑयली स्किन के लिए-ककड़ी चेहरे की नमी तो बनाकर रखती ही है इसे चेहरे पर लगाने से एक्स्ट्रा ऑयल भी साफ हो जाता है। साथ ही ककड़ी से स्क्रबिंग करने पर दाग और धब्बे भी हल्के पड़ते हैं।

रोगों से लड़ने की ताकत- ककड़ी इम्यूनिटी बूस्टर भी होती है।. ककड़ी खाने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, साथ ही लू जैसी मौसमी मुश्किलों से भी ककड़ी बचाती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी ककड़ी कारगर है. इसमें पोटैशियम की संतुलित मात्रा होती है. जो सोडियम के बढ़ने से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को रोकती है.
कीवर्ड-