Holi 2023: होली पर पकवान खाने से होती है एसिडिटी की समस्या, तो करें इन घरेलू हर्बल ड्रिंक्स का सेवन

Holi 2023 : देशभर में होली के पावन पर्व को लेकर काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। बाजारें रंग, अबीर, गुलाल, पिचकारी इत्यादि से सजकर तैयार है। लोग अपने परिवार, दोस्त, पार्टनर के साथ जाकर इसकी खरीददारी में लगे हुए हैं। इस त्यौहार से हिंदूों के नव वर्ष का शुभारंभ होता है। इसलिए लोग नए कपड़े पहनते हैं। होली वाले दिन एक- दूसरे को कलर लगाते हैं। अबीर- गुलाल लगाकर सालों पूरानी दुश्मनी समाप्त कर एक नए रिश्ते की नींव रखते हैं। उस दिन लोगों को एक- दूसरे के घर जाने के बाद उनके घरों में बने तरह- तरह के पकवान भी खाने के लिए मिलता है। होली पर पकवान खाने के बाद गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है, इसलिए आपको कुछ सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे कई बार आप बदहजमी, एसिडिटि का शिकार हो जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको इससे बचने के कुछ घरेलू इपाए बताते हैं…

हर्बल ड्रिंक का सेवन

होली के दिन आप हर्बल ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। हर्बल ड्रिंक आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और आपको ताजगी भी देते हैं। इनमें जीरा, अजवायन, तुलसी, अदरक, नींबू आदि शामिल होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह ड्रिंक पेट की अच्छी तरह से साफ़ करता है और आपको होली के दिन ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।