Garlic And Honey Benefits: मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है लहसुन का यह उपाय, बस इस तरह करें इसका सेवन

भावना चौबे
Published on -

Garlic And Honey Benefits: हमारे किचन में ऐसी ढेरों चीजें पाई जाती है जो सेहत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होती है। ऐसे कई सब्जियां, मसाले, तेल मौजूद रहते हैं जो बीमारियों को जड़ से खत्म करने का काम करते हैं। वहीं, लहसुन एक ऐसी सब्जी है, जिसके इस्तेमाल से हर बोरिंग से बोरिंग डिश को भी लाजवाब बनाया जा सकता है। आपने लहसुन और उससे होने वाले फायदे के बारे में तो अक्सर सुना होगा। लेकिन क्या कभी आपने यह सुना है कि लहसुन को शहद के साथ डुबोकर खाया जाता है। जी हां बिल्कुल सही सुना आपने अगर लहसुन को शहद में डुबोकर खाया जाए तो इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा लहसुन को शहद में डुबोकर खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं।

लहसुन और शहद में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

अगर लहसुन के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन फैट और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। वहीं अगर शहद के पोषक तत्वों को देखा जाए तो इसमें एंटीबैक्टीरियल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसलिए जब इन दोनों को मिलाकर खाया जाता है तो इसके फायदे दोगुना बढ़ जाते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।