Detox Drinks: क्या पिंपल और मुंहासे ने छीन ली है चेहरे की रंगत, ट्राय करें ये डिटॉक्स ड्रिंक, आएगा निखार

Detox Drinks: त्वचा हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है। स्वस्थ और दमकती त्वचा पाने के लिए हम कई तरह के स्किन केयर उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ स्किन केयर ही पर्याप्त नहीं है?

भावना चौबे
Published on -
drinks

Detox Drinks: बिगड़ी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के सेवन से न सिर्फ सेहत खराब होती है बल्कि त्वचा भी खराब होती है। ऐसे तो बाजार में तमाम प्रकार के प्रोडक्ट पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को निखारने और बेदाग बनाने का दावा करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट में तमाम प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं, जिस वजह से कई बार यह त्वचा को फायदा पहुंचाने की वजह नुकसान पहुंचा देते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा निखारना चाहते हैं, त्वचा के दाग धब्बे, फाइन लाइंस और झुर्रियों को हटाना चाहते हैं, तो त्वचा की ऊपरी देखभाल करना ही काफी नहीं है, आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे ड्रिंक को भी शामिल करना होगा जिनके सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है यानी शरीर के अंदर से दूषित और गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिस वजह से आपकी त्वचा पर निखार आने लागत है। त्वचा को अंदर से भी पोषण और डिटॉक्सीफाई करने की आवश्यकता होती है। डिटॉक्स ड्रिंक्स त्वचा को अंदर से साफ करने और उसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। इसी के चलते आज हम आपके लिए ऐसे कुछ डिटॉक्स ड्रिंक लेकर आए हैं जिनके सेवन से त्वचा की रंगत को निखारा जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

यहां कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स दिए गए हैं जो स्वस्थ त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं

1. नींबू पानी

नींबू पानी एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा को कोलेजन बनाने में मदद करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है।

2. पुदीने की चाय

पुदीने की चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने और उसे ठंडक प्रदान करने में भी मदद करता है।

3. खीरे का जूस

खीरे का जूस त्वचा के लिए एक प्राकृतिक टोनर है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने, छिद्रों को बंद करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने और उसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

5. हल्दी का दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने और मुंहासे को कम करने में भी मदद करता है।

6. चिया सीड्स वोटर

चिया वाटर भी एक बहुत ही अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक है। छिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह अंदर से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इससे न सिर्फ त्वचा पर निखार आता है बल्कि बाल भी मजबूत होते हैं।

इसके अलावा इन बातों का भी रखें ध्यान

1. पर्याप्त पानी पीएं: पानी शरीर को हाइड्रेट रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

2. स्वस्थ भोजन खाएं: स्वस्थ भोजन त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और उसे स्वस्थ रखता है।

3. नियमित व्यायाम करें: व्यायाम शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

4. पर्याप्त नींद लें: नींद त्वचा को नवीनीकृत करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News